लखनऊ: उत्तर भारत समेत पूरे यूपी में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इसको देखते हुए लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश ने सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश बढ़ा दिए हैं। अब इंटर तक के सभी कालेजों के साथ लखनऊ विश्वविद्यालय समेत अन्य महाविद्यालय अब 23 व 24 दिसंबर को भी बंद रहेंगे। अवकाश देखते हुए लविवि प्रशासन ने 23 व 24 दिसंबर को होने वाली सभी परीक्षाएं निरस्त कर दी हैं।

इसक अलावा मौसम विभाग ने बताया है कि एक हफ्ते से जारी कड़ाके की ठंड और घने कोहरे से फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं है। अगले 72 घंटों तक मेरठ में पश्चमी यूपी में घना कोहरा छाने के आसार हैं और 48 घंटे तक कड़ाके की सर्दी जैसे हालात रहेंगे। दोपहर बाद धूप निकलेगी, लेकिन इससे राहत नहीं मिलेगी। आज और कल मैदानों में बूंदाबांदी के आसार हैं।

शनिवार सुबह मेरठ सहित वेस्ट यूपी के अधिकांश हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा। इसी दौरान सुबह के वक्त शहर में हल्की बूंदाबांदी और बारिश हुई। दोपहर तक बादल और कोहरा छाया रहा। करीब एक बजे धूप निकली, लेकिन यह सर्दी से राहत नहीं दिला सकी। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को दिन का तापमान 15.6, रात का 10.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। शुक्रवार के सापेक्ष दिन के तापमान में कोई बदलाव नहीं हुआ जबकि रात के तापमान में 3.4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई।

मौसम विभाग के अनुसार मेरठ में दिन का तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस कम जबकि रात का दो डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार 72 घंटे तक मैदानों में घना कोहरा छाने के आसार हैं। तापमान में गिरावट के चलते आने वाले 48 घंटों में सर्दी और बढ़ सकती है। दिन में कोल्ड डे कंडीशन (सर्द दिन) जैसे हालात बन सकते हैं। वहीं, घना कोहरा और हवाओं के बदले रुख के बीच मेरठ में हवा की गुणवत्ता और खराब हो गई है। शनिवार को मेरठ का एक्यूआई 368 दर्ज हुआ जो बेहद खराब श्रेणी में है। शुक्रवार को मेरठ का एक्यूआई 320 दर्ज हुआ था। प्रदूषण के स्तर में आज भी बढ़ोतरी की आशंका है।