लखनऊ। सामान्य जागरूकता के अभाव में वर्तमान समय मे भी स्कूली छात्राये,स्लम एरिया में रहने वाली बच्चियां अक्सर छेड़खानी का शिकार हो रहीं है। इनमे कई बड़े मामले भी अक्सर देखने को मिल रहे है। इन्ही विषयो पर आशा वेलफेयर फाउंडेशन 22 दिसम्बर रविवार से सामान्य सुरक्षा संबंधी जागरूकता के प्रोग्राम शुरू कर रही है। इसकी शुरुआत निशातगंज के बाबू पुरवा से की जाएगी । इस प्रोग्राम को प्रोजेक्ट सक्षम का नाम दिया गया है। गौरतलब है की सही तरह से जानकारी न होने के कारण कई मामले छोटे होने के बावजूद धीरे धीरे बड़े हो जाते है और अंत मे एक बड़ा अपराध सामने आता है
जिसका सबसे ज़्यादा नुकसान जागरूकता के अभाव में बच्चे पर होता है।लखनऊ में ही फैज़ाबाद रॉड के अकबरनगर क्षेत्र में एक बड़ा मामला एक मासूम बच्ची के साथ हुआ था।

इस प्रोजेक्ट में लड़कियों को आपातकाल में पुलिस से मदद लेने की प्रक्रिया,पुलिस विभाग द्वारा यूपी कॉप एप्प का प्रयोग,साइबर क्राइम से पीड़ित होने पर एवं बचने के लिए टिप्स,सामान्य रूप से बचाव करने के लिए सेल्फ डिफेंस एवं गुड टच बैड टच के बारे में सरकारी विद्यालय, स्लम एरिया सहित अलग अलग जगहों पर अलग अलग दिवस में आयोजित किया जाएगा।

इसमे सेल्फ डिफेंस की सामान्य ट्रेनिंग मनदीप कौर,गुड टच बैड टच विषयक जागरूकता काजल पांडेय एवं साइबर सुरक्षा एवं पुलिस से सहायता विषयक पर बृजेन्द्र बहादुर मौर्य बच्चियों को जागरूक करेंगे।

संस्था की अध्यक्ष सोनी वर्मा ने इसे शुरू करने के पीछे के उद्देश्य के बारे में बताया कि अनुसार आज भी कई मामले गुप्त रह जाते है और बच्चियां बड़ी घटनाओं का शिकार हो जाती हैं,माता पिता के साथ वार्तालाप गैप होने के कारण बच्चे अपने साथ हुई घटनाओ को शेयर न कर पाते है इसी के साथ साइबर क्राइम का शिकार भी कई लड़कियां हो रही है। सामान्य सुरक्षा की जानकारी न होने के कारण बड़ी घटनाये हो जाती हैं।

प्रोजेक्ट सक्षम के माध्यम से इन सभी अपराधों से बचाव एवं बच्चियों में खुलकर निडर होकर रहने का आत्मविश्वास ज़रूर बढ़ेगा।