लखनऊ: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में जारी प्रदर्शनों के बीच दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में बवाल के बाद अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पुलिस और छात्रों के बीच झड़प शुरू हो चुकी है। लखनऊ के नदवा कॉलेज में छात्रों ने पुलिस पर पथराव किया।

इस कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन से प्रदेश के हालत लगातार बिगड़ते जा रहे हैं जिसके चलते पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है। प्रदेश सरकार ने सहारनपुर, बरेली, अलीगढ़ , बुलंदशहर, कासगंज समेत आधा दर्जन जिलों में धारा 144 लागू कर दी है। प्रशासन ने आदेश दिया है कि इन जिलों में धारा 144 का सख्ती से पालन किया जाए। वहीं, सहारनपुर, अलीगढ़ और मेरठ में इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है। साथ ही गृह विभाग ने इन जिलों के जिलाधिकारी और एसपी को सतर्क रहने को कहा है।

लखनऊ के नदवतुल उलेमा कालेज में सोमवार को सुबह छात्रों ने नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में प्रदर्शन, नारेबाजी तथा पुलिस पर पथराव किया। छात्रों को पुलिस ने परिसर से बाहर नहीं निकलने दिया। इस बीच, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय मामले में अज्ञात छात्रों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। एएमयू प्रशासन ने छात्रों से छात्रावास खाली करने को कहा है। नदवतुल उलेमा के छात्रों ने रविवार देर रात भी नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में प्रदर्शन किया था। पुलिस के कड़े इंतजाम थे और छात्रों को परिसर के अंदर कर दिया गया। उप्र में अलीगढ़, मेरठ और सहारनपुर में इंटरनेट सेवायें आज भी बंद रहेंगी।

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने बताया ”आज सुबह नदवतुल उलेमा में छात्रों के एक गुट ने विरोध प्रदर्शन कर परिसर से बाहर आने का प्रयास किया लेकिन उन्हें परिसर से बाहर नहीं आने दिया गया। इस पर छात्रों ने परिसर के अंदर से पत्थर फेंके लेकिन इससे कोई घायल नहीं हुआ । जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मौके पर पुलिस बल के साथ मौजूद हैं और किसी भी छात्र को परिसर से बाहर नहीं आने दिया जा रहा है ।”

नदवतुल उलेमा राजधानी का एक इस्लामिक शिक्षण संस्थान है जो शहर के मध्य में लखनऊ विश्वविद्यालय के पास स्थित है । यहां रविवार देर रात को भी छात्रों ने हंगामा किया था, लेकिन पुलिस प्रशासन ने इन्हें परिसर के अंदर भेज दिया था। डीजीपी ने कहा ”राजधानी लखनऊ के अलावा सोमवार को सुबह से पूरे प्रदेश में स्थिति पूरी तरह सामान्य है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय मामले में अज्ञात छात्रों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर उनकी तलाश की जा रही है।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने पांच जनवरी तक के लिये छुट्टी घोषित कर छात्रों से छात्रावास खाली करने को कहा है । वहां आज सुबह से अभी तक कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं है ।” सिंह ने कहा कि अलीगढ़, मेरठ और सहारनपुर में अगले आदेश तक इंटरनेट सेवायें बंद रखने के आदेश दिये गये हैं । पूरे प्रदेश में फिलहाल शांति बनी हुई है