नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच वार्षिक बैठक टाल दी गई है। यह बैठक 15-17 नवंबर के बीच गुवाहाटी में प्रस्तावित थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि दोनों देशों ने आपसी सहमति से बैठक को टाल दिया है। निटक भविष्य में बैठक की तिथि और स्थान की घोषणा की जाएगी।

असम में नागरिकता (संशोधन) विधेयक को लेकर पिछले दो दिन से व्यापक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। हजारों लोग इस विधेयक को वापस लिए जाने की मांग को लेकर निषेद्याज्ञा का उल्लंघन करके सड़कों पर उतर रहे हैं। बृहस्पतिवार को पुलिस के साथ झड़प में गुवाहाटी में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई थी।

इससे पहले नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार से जब यह पूछा गया था कि क्या 15-17 दिसंबर तक गुवाहाटी में भारत-जापान वार्षिक शिखर वार्ता होगी, इस पर उन्होंने कहा, ‘‘अभी हमारे पास कोई नयी जानकारी नहीं है।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार आयोजन स्थल बदलने पर विचार कर रही है इस पर कुमार ने कहा था, ‘‘मैं इस पर कुछ भी बताने की स्थिति में नहीं हूं। अभी तक मेरे पास कोई नयी जानकारी नहीं है।’’

इस शिखर वार्ता के रद्द होने से पहले पत्र सूचना कार्यालय, हिंदी ने अपने टि्वटर हैंडल पर वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की उनके जापानी समकक्ष के साथ एक तस्वीर पोस्ट की। तस्वीर के कैप्शन में लिखा है कि 16 दिसंबर को मोदी-आबे की बैठक से पहले उनकी बैठक हुई है।