लखनऊ: भाजपा से निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ उन्नाव रेप मामले में दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। इस पर कोर्ट अब 16 दिसंबर को फैसला सुनाएगा। आरोपी विधायक फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद है। उन्हें सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिल्ली में शिफ्ट किया गया था।

सीबीआई ने सोमवार को मामले में अपनी दलीलें समाप्त कर दी थीं और बचाव पक्ष के गवाहों के बयानों की रिकॉर्डिंग 2 दिसंबर को इन-कैमरा कार्यवाही पूरी कर ली गई थी। कथित रुप से पीड़िता से 2017 में सेंगर द्वारा अपहरण और बलात्कार किया गया था जब वह नाबालिग थी। कोर्ट ने मामले में सह-आरोपी शशि सिंह के खिलाफ आरोप तय किए हैं। जुलाई में सेंगर पर आरोप लगाने वाली पीड़िता की कार को एक ट्रक ने टक्कर मार दी थी और वह गंभीर रूप से घायल हो गई थी। हादसे में महिला की दो चाची की मौत हो गई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को आदेश दिया था कि पीड़िता के परिवार वालों के रहने की उचित व्यवस्था एम्स के आस-पास की जाए। इसके साथ ही कोर्ट ने सीबीआई से गवाहों की सुरक्षा पर सील बंद रिपोर्ट मांगी थी। दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने गवाहों के मामले में उत्तर प्रदेश के डीजीपी को भी निर्देश जारी किए थे। साथ ही पीड़िता के वकीलों को मामले से जुड़े तमाम दस्तावेज मुहैया करवाने के आदेश भी दिए थे।

मामले की जांच कर रही सीबीआई ने सुनवाई के दौरान कोर्ट को बताया था कि पीड़िता के यूपी के मुख्यमंत्री को जानकारी देने के बावजूद 12 जनवरी 2018 तक इस मामले में कुछ नहीं हुआ। पीड़िता की मां के कोर्ट का दरवाजा खटखटाने के बाद इस मामले में कार्रवाई हुई। सीबीआई के मुताबिक, 3 अप्रैल 2018 को उन्नाव की कोर्ट में पीड़िता का पिता अपना बयान दर्ज कराने को पेश हुआ, लेकिन पुलिस ने इस मामले में आरोपों को बेबुनियाद बताया और उसी दिन पीड़िता के पिता को आर्म्स एक्ट में गिरफ्तार कर लिया।

उन्नाव में माखी पुलिस थाना क्षेत्र में रहने वाली पीड़िता ने आरोप लगाया था कि उन्नाव के बांगरमऊ से विधायक कुलदीप सेंगर ने 2017 में अपने आवास पर उसके साथ बलात्कार किया था। इसके बाद उसके पिता को पुलिस पकड़ ले गई, जहां हिरासत के दौरान उनकी मौत हो गई। मौत के पहले कुलदीप सिंह सेंगर के भाई अतुल सेंगर और उनके लोगों ने पुलिस हिरासत में ही पिता की पिटाई की थी। पीड़िता ने जब योगी आदित्यनाथ के आवास के बाहर कथित रूप से आत्मदाह का प्रयास किया था। तब ये मामला सामने आया था।