भारत ने वेस्ट को पहले टी 20 में 6 विकेट से हराया

हैदराबाद: भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में विराट कोहली के नाबाद 94 और केएल राहुल की 62 रनों की ताबड़तोड़ पारी के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज को पहले टी-20 में 6 विकेट से मात दी। इसी के साथ भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था।

पहले बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज को लिंडल सिमंस (2) के रूप में पहला झटका जल्द लग गया था, लेकिन इसके बाद एविन लुईस ने ब्रैंडन किंग के साथ अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को संभाल लिया। लुईस ने पावरप्ले का भरपूर फायदा उठाते हुए 17 गेंदों में 4 छक्कों और 3 चौकों की मदद से 40 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। वहीं किंग ने 23 गेंदों में 31 रन बनाए।

वेस्टइंडीज ने 3 विकेट के नुकसान पर 101 रन बना लिए थे। यहां से शिमरॉन हेटमायर और कप्तान किरोन पोलार्ड के बीच 71 रन की साझेदारी हुई, जिसने टीम को विशाल स्कोर की तरफ ला दिया। हेटयमार ने 41 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 56 रन ठोके। 17वें ओवर में भारतीय खिलाड़ियों ने लगातार तीन गेंदों पर कैच टपकाए, जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा।

इसके बाद जेसन होल्डर ने 9 गेंदों में 24, जबकि दिनेश रामदीन ने 7 गेंदों में 11 रन की ताबड़तोड़ पारी खेल टीम को 200 के पार पहुंचाया। टीम इंडिया की ओर से युजवेंद्र चहल ने 2, जबकि रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर और वॉशिंगटन सुंदर को 1-1 सफलता हाथ लगी।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा। रोहित टीम के खाते में महज 8 ही रन जुड़ा सके। इसके बाद लोकेश राहुल ने कप्तान विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर टीम को संभाल लिया।

राहुल 40 गेंदों में 62 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कोहली ने मोर्चा संभालते रखा। उन्होंने 50 गेंदों में 6 चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से नाबाद 94 रन बनाए, जबकि ऋषभ पंत ने 18 रन की पारी खेली। विपक्षी टीम की ओर से खैरी पियरे को 2, जबकि किरोन पोलार्ड और शेल्डन कॉट्रेल को 1-1 विकेट हाथ लगा।