Tata की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon EV बाजार में आने को तैयार

Tata की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon EV बाजार में आने को तैयार

नई दिल्ली: वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors घरेलु बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार को पेश करने जा रही है। कंपनी आगामी 17 दिसंबर को दुनिया के सामने अपनी नई Tata Nexon (EV) इलेक्ट्रिक का ग्लोबल डेब्यू करेगी। ये टाटा मोटर्स की तरफ से पेश की जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी, इसका वर्ल्ड प्रीमियर मुंबई के आयोजित किया गया है।

कंपनी ने हाल ही में Tata Nexon इलेक्ट्रिक एसयूवी के नए टीजर और वीडियो को भी रीलीज किया है जिसमें इसकी कुछ झलकियां सामने आई हैं। हालांकि इस टीजर में जिस कार का इस्तेमाल किया गया है वो मौजूदा मॉडल पर बेस्ड है, लेकिन जानकारों का मानना है कि नई Tata Nexon इलेक्ट्रिक फेसलिफ्ट मॉडल पर बेस्ड होगी। हालांकि इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

नए फेसलिफ्ट मॉडल में कंपनी ने नया बोनट और फ्रंट बम्पर प्रयोग किया है। इसके अलावा एसयूवी के डिजाइन में भी बदलाव किया गया है। हालांकि कंपनी ने अभी Nexon इलेक्ट्रिक के बारे में ज्यादा तकनीकी जा​नकारियां साझा नहीं की है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि ये कार सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करेगी। ये कंपनी की तरफ से पहली ऐसी कार होगी जिसे Ziptron प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इस कार की कीमत तकरीबन 15 से 17 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

कंपनी की Ziptron तकनीक पर आधारित ये दूसरी गाड़ी होगी। इस तकनीक का इस्तेमाल कंपनी अपनी हाल ही में लांच होने वाली प्रीमियम हैचबैक कार Altroz इलेक्ट्रिक में भी कर रही है। कंपनी ने इसके कॉन्सेप्ट मॉडल को जेनेवा मोटर शो में पेश किया था। इस महीने कंपनी भारतीय बाजार में दो गाड़ियों को पेश करने जा रही है। कल यानी 3 दिसंबर को कंपनी बाजार में अपनी नई Altroz को भी पेश करने जा रही है।