नई दिल्ली: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने सोमवार को कहा कि अगर भाजपा सांसद अनंत हेगड़े का यह दावा सही है कि देवेन्द्र फड़नवीस को बहुमत नहीं होने के बावजूद पिछले महीने इसलिये मुख्यमंत्री बनाया गया ताकि केन्द्र की ओर से दिये जा रहे 40 हजार करोड़ रुपये के कोष का "दुरुपयोग" न हो, तो प्रधानमंत्री को इस्तीफा देना चाहिये।

विवादित बयानों के लिये मशहूर पूर्व केन्द्रीय मंत्री हेगड़े ने शनिवार को महाराष्ट्र में पिछले महीने हुए राजनीतिक घटनाक्रम को नया मोड़ देते हुए दावा किया कि ऐसा इसलिये किया गया ताकि विकास कार्यों के लिये खर्च किये जाने वाले कोष को 'बचाया' जा सके।

राकांपा के मुख्य प्रवक्ता नवाब मलिक ने हेगड़े के इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "राज्य सरकार के लिये केन्द्र को 40 हजार करोड़ रुपये का फंड लौटाना असंभव है। अगर यह सबकुछ सच है तो प्रधानमंत्री को अपने पद से इस्तीफा देना चाहिये।"

मलिक ने पत्रकारों से कहा, "यह न सिर्फ महाराष्ट्र बल्कि अन्य राज्यों के साथ भी अन्याय है। तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और केरल की जनता इस तरह की नाइंसाफी को बर्दाश्त नहीं करेगी।" फड़नवीस ने हेगड़े के दावे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘‘ मैंने मुख्यमंत्री के रूप में इस तरह का कोई नीतिगत निर्णय नहीं लिया। ऐसे सभी आरोप झूठे हैं।"