मुंबई: महाराष्ट्र में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की सरकार बनने से पहले ही पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ एक्शन लिया गया है। दरअसल, नागपुर लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद व पूर्व सीएम फडणवीस को गुरुवार (28 नवंबर) को नागपुर पुलिस ने समन भेजा। यह समन स्थानीय अदालत की ओर से जारी किया गया। देवेंद्र फडणवीस पर आरोप है कि उनके खिलाफ 2 क्रिमिनल केस दर्ज हैं और अपने चुनावी हलफनामे में उन्होंने इसका जिक्र नहीं किया था, जिसके चलते उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था।

सदर पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि यह समन फडणवीस के नागपुर स्थित घर पर भेजा गया। जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र में शिवसेना के नेतृत्व वाली नई सरकार बनने वाले दिन यह मामला सामने आया। बता दें कि देवेंद्र फडणवीस नागपुर से बीजेपी विधायक हैं।

जानकारी के मुताबिक, नागपुर की स्थानीय अदालत में एक नवंबर को एक याचिका दायर की गई, जिसमें आपराधिक मामलों का कथित रूप से खुलासा न करने के लिए बीजेपी नेता के खिलाफ कार्यवाही की मांग की गई। स्थानीय वकील सतीश उके ने इस संबंध में याचिका दायर की थी।

बता दें कि बॉम्बे हाई कोर्ट ने पहले उके की याचिका पर निचली अदालत की ओर से जारी आदेश को खारिज कर दिया था। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने एक अक्टूबर को निचली अदालत को आदेश दिया कि वह उके की याचिका पर कार्यवाही करे। स्थानीय अदालत के मजिस्ट्रेट ने 4 नवंबर को बताया कि इस मामले में क्रिमिनल केस के तहत कार्यवाही की जा रही है और नोटिस भेज दिया गया है।

मजिस्ट्रेट एसडी मेहता ने बताया कि आरोपी फडणवीस के खिलाफ आरपीए 1951 की दंडनीय धारा 125ए के तहत नोटिस जारी किया गया है। बता दें कि फडणवीस के खिलाफ 1996 और 1998 में धोखाधड़ी व जालसाजी के केस दर्ज हुए थे, लेकिन दोनों ही मामलों में उन पर आरोप साबित नहीं हुए थे। उके का आरोप है कि फडणवीस ने अपने चुनावी हलफनामे में इन दोनों मामलों का जिक्र नहीं किया था।