रांची: नई, बसें, ट्रक, टैंपो, के माध्यम से तो रोज़गार मिल ही रहा है, अब यहां एक नया स्टील प्लांट भी जल्द ही तैयार होने वाला है. झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रचार के सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डालटनगंज में एक चुनावी सभा में यह बात कही. उन्‍होंने कहा कि राज्‍य की बीजेपी की सरकार ने नए झारखंड के लिए सामाजिक न्याय के पांच सूत्रों पर काम किया है. पीएम मोदी ने उन पांच सूत्रों का जिक्र करते हुए कहा कि पहला सूत्र स्थिरता है, दूसरा सूत्र- सुशासन, तीसरा सूत्र- समृद्धि, चौथा सूत्र- सम्मान तथा पांचवां सूत्र है- सुरक्षा. पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड के लिए गौरव की बात है कि पूरे देश को आयुष्मान बनाने से जुड़ी इस ऐतिहासिक योजना की शुरुआत, यहां से ही की गई थी. झारखंड ने ही इस योजना को अपनाकर, पूरे देश को दिशा दिखाई.

पीएम मोदी ने कहा कि यहां से जो बॉक्साइट निकल रहा है, उसका बड़ा हिस्सा यहीं के विकास में लगे, इसका भी प्रावधान पहली बार भाजपा की सरकार ने ही किया है. उन्‍होंने कहा कि आज झारखंड के गांव-गांव में सड़कें पहुंच रही है, बिजली पहुंच रही है, रोजगार के नए साधन तैयार हो रहे हैं. पीएम मोदी ने विरोधी पार्टियों पर हमला करते हुए कहा कि इन स्वार्थी लोगों में झारखंड की सेवा की कोई भावना नहीं है. इन स्वार्थी लोगों के गठबंधन का एकमात्र एजेंडा है- सत्ताभोग और झारखंड के संसाधनों का दुरुपयोग. और इसी फिराक में ये एक बार फिर आपको भ्रमित कर रहे हैं, आपसे वोट मांग रहे हैं.

पीएम मोदी ने झारखंड में नक्सलवाद की समस्‍या का जिक्र करते हुए कहा कि ये समस्या इसलिए भी बेकाबू हुई क्योंकि यहां राजनीतिक अस्थिरता थी. यहां सरकारें पिछले दरवाज़े से बनती और बिगाड़ी जाती थीं. क्योंकि उनके मूल में स्वार्थ होता था, करप्शन होता था. भाजपा ने झारखंड के हर समाज के हर व्यक्ति को सम्मान से जीने का हक दिलाया है, उसके गौरव को बढ़ावा दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा ने झारखंड को नक्सलवाद और अपराध से मुक्ति दिलाने के लिए, भयमुक्त वातावरण के लिए प्रयास किया है. भाजपा ने झारखंड को एक स्थिर सरकार दी है. झारखंड में भ्रष्टाचार समाप्त करने के लिए दिन रात काम किया है, पारदर्शी व्यवस्थाएं बनाई हैं. झारखंड को लुटने से बचाया है, यहां ‘समृद्धि' का मार्ग खोला है.

तीन दिन पूर्व लातेहार में नक्सली हमले में शहीद पुलिसवालों पीएम मोदी ने श्रद्धांजलि दी और उनके परिवार वालों के साथ अपनी संवेदनाएं व्यक्त की.