नई दिल्ली: महाराष्ट्र में सरकार गठन की कवायद को लेकर दिल्ली में कांग्रेस-एनसीपी की बैठक हो रही है. दोनों दलों की को-ऑर्डिनेशन कमेटी के नेता दिल्ली में शरद पवार के आवास पर मिल रहे हैं. महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी ने शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने का फ़ैसला किया है. इसी को लेकर सरकार की रुपरेखा तय की जा रही है. उधर शिवसेना विधायकों को शुक्रवार को मातोश्री बुलाया गया है. शिवसेना विधायक अब्दुल सत्तार ने कहा कि सभी विधायकों को 22 नवंबर को बैठक के लिए 'मातोश्री' बुलाया गया है. हमें 5 दिनों के लिए अपना कपड़ा, आईडी कार्ड, आधार कार्ड और पैन कार्ड लेकर आने के लिए कहा गया है. मुझे लगता है कि हमें 2-3 दिनों के लिए एक जगह पर रहना होगा, फिर अगला कदम तय किया जाएगा. उद्धव ठाकरे जी निश्चित रूप से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री होंगे.

उधर, संजय राउत ने कहा कि अगले पांच-छह दिनों में महाराष्ट्र में मजबूत सरकार का गठन किया जाएगा. शिवसेना के सांसद राउत ने कहा, 'सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में पूरी हो जाएगी और दिसंबर से पहले महाराष्ट्र में एक लोकप्रिय और मजबूत सरकार का गठन किया जाएगा. प्रक्रिया चल रही है.' वहीं, दूसरी ओर एनसीपी प्रमुख शरद पवार बुधवार को संसद भवन में पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे. दोनों की मुलाकात किसानों के मुद्दे पर होगी.

बता दें कि महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के पास 105, शिवसेना के पास 56 सीटें हैं, जबकि राकांपा और कांग्रेस के पास क्रमश: 54 और 44 सीटें हैं. राज्य में सरकार बनाने को इच्छुक किसी भी दल या गठबंधन को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कम से कम 145 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी.