श्रेणियाँ: देश

सुप्रीम कोर्ट का निर्देश, प्रदूषण से निपटने को जापानी हाइड्रोजन तकनीक की संभावना तलाशे सरकार

नई दिल्ली: जापान की हाइड्रोजन आधारित फ्यूल तकनीक व्याहारिक साबित हुई हो दिल्ली को प्रदूषण की समस्या से हमेशा के लिए निजात मिल सकती है। इस नई तकनीक की जानकारी मिलने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को इसकी संभावना तलाशने को निर्देश दिया है ताकि दिल्ली एनसीआर और उत्तरी भारत के अन्य क्षेत्रों को प्रदूषण से हमेशा के लिए मुक्त कराया जा सके।

अदालत ने सरकार को निर्देश दिया है कि इस मसले में जल्द बातचीत की जाए और तीन दिसंबर को अगली सुनवाई में जानकारी दे। दिल्ली की एयर क्वालिटी एक पखवाड़े में दूसरी बार इमर्जेंसी जोन के करीब पहुंचने के बाद यह नई उम्मीद जगी है। पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाएं बढ़ने और प्रतिकूल जलवायु स्थितियों के चलते प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ा है।

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, भावी मुख्य न्यायाधीश एस. ए. बोबडे की बेंच ने कहा कि सोलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को इस तकनीक के बारे में जानकारी दी है। केंद्र सरकार दिल्ली एनसीआर और उत्तरी भारत के दूसरे क्षेत्रों में प्रदूषण से निपटने के लिए इस तकनीक की व्यावहारिकता तलाशे। हाइड्रोजन आधारित तकनीक जापान की एक यूनीवर्सिटी के रिसर्च पर आधारित है।

बेंच ने कहा कि दिल्ली एनसीआर और उत्तरी भारत में एयर क्वालिटी सुधारने के लिए स्थाई समाधान की आवश्यकता है। तुषार मेहता ने बेंच को बताया कि जापान की एक यूनीवर्सिटी ने दिल्ली एनसीआर और उत्तरी भारत के वायु प्रदूषण को ध्यान रखकर एक रिसर्च की है। यह रिसर्च बिल्कुल नई है और सरकार मानती ह कि प्रदूषण स्तर घटाने में इसका इस्तेमाल हो सकता है। मेहता ने जापान की यूनीवर्सिटी के अनुसंधानकर्ता विश्वनाथ जोशी का बेंच के समक्ष परिचय दिया। जोशी ने वायु प्रदूषण से निपटने बेंच को बताया कि यह तकनीक वायु प्रदूषण को खत्म कर सकती है। कोर्ट ने कहा कि इसी तरह की दूसरी याचिकाएं अन्य बेंचों में लंबित हैं। उन्हें सुनवाई के लिए मिलाया जा सकता है।

Share

हाल की खबर

एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 को मिल रहा व्यापक समर्थन

राबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र में ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 एवं…

मई 6, 2024

अब एक चुनाव, एक उम्मीदवार!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) मोदी जी ने क्या कुछ गलत कहा था? राहुल गांधी अमेठी…

मई 6, 2024

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024