नई दिल्ली: कंज्यूमर डिमांड और सरकारी व्यय में आई गिरावट के बीच जून तिमाही में जीडीपी छह साल के सबसे सुस्त रफ्तार से आगे बढ़ी है। वहीं, अर्थव्यवस्था के भारत में बिजली की मांग घटी है। इस साल अक्टूबर की बात करें तो पिछले साल के मुकाबले बिजली की मांग में 13.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। यह पिछले 12 साल में हुई सबसे बड़ी मासिक गिरावट है। सरकारी आंकड़ों के हवाले से यह कहा जा रहा है कि ये आंकड़े एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था यानी भारत में मंदी के गहराते संकट का सबूत देते हैं।

कहना गलत नहीं होगा कि भारत को अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए बिजली की जरूरत है लेकिन हाल के महीनों में बिजली उपभोग में यह तीसरी बार गिरावट इस बात की ओर इशारा करते हैं कि देश की औद्योगिक गतिविधियां मंद पड़ रही हैं। ऐसे में केंद्र सरकार के 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी खड़ी करने के सपने को झटका लग सकता है।

आंकड़ों की बात करें तो उद्योगों से समृद्ध महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्यों में बिजली के इस्तेमाल में कमी देखने को मिली है। पिछले महीने महाराष्ट्र में पावर डिमांड में 22.4 प्रतिशत जबकि गुजरात में 18.8 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी के आंकड़ों से इस बात का खुलासा हुआ है। डेटा के मुताबिक, देश के उत्तर और पूर्व में स्थित चार छोटे राज्यों को छोड़ दें तो सभी क्षेत्रों में मांग में गिरावट देखने को मिली है।