मुंबई: महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर बना गतिरोध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। सूबे में सरकार बनाने को लेकर सस्पेंस बरकरार है। अब महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी ने तीसरी सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते एनसीपी को दिया सरकार बनाने का न्योता दिया है। राज्यपाल ने एनसीपी बहुमत साबित करने के लिए 24 घंटे का समय दिया है।

बता दें कि शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद कहा है कि उन्होंने उनसे 48 घंटे का समय मांगा था, जिसे उन्होंने देने से इनकार कर दिया है। दरअसल, शिवसेना ने राज्यपाल से 2 दिन का समय मांगा था जिसे देने से इनकार कर दिया। उधर, कांग्रेस ने शिवसेना से कहा है कि वह सरकार के गठन को लेकर राज्यपाल से ओर अधिक समय मांगे। क्योंकि कांग्रेस अभी समर्थन देने के मुद्दे पर ओर मंथन करना चाहती है। कार्यसमिति की बैठक और उसके बाद महाराष्ट्र के कांग्रेसी नेताओं से चर्चा के दौरान सोनिया गांधी ने शरद पवार से फोन पर बातचीत की। इसी बातचीत में सोनिया ने पवार को आग्रह किया कि वह कांग्रेस के इस विचार को शिवसेना तक पहुंचा दे।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों पर हुए चुनावों में 105 सीटें जीतते हुए बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। राज्य के चुनाव में शिवसेना को 56 सीटें मिलीं। इसके अलावा राकांपा को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिलीं। प्रदेश की 288 सदस्यीय विधानसभा में सरकार बनाने के लिये 145 विधायकों का समर्थन जरूरी है।

मुख्यमंत्री पद को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच खींचतान खत्म हो चुकी है। दोनों पार्टियों ने गठबंधन कर एकसाथ चुनाव लड़ा और एनडीए को बहुमत भी प्राप्त हुआ, लेकिन शिवसेना मुख्यमंत्री पद के लिए 50:50 का फार्मूला चाहती थी, लेकिन बीजेपी इस पर तैयार नहीं हुई।