फड़नवीस चुने गए बीजेपी विधायक दल के नेता

फड़नवीस चुने गए बीजेपी विधायक दल के नेता

मुंबई: देवेंद्र फड़नवीस को बुधवार को बीजेपी के विधायक दल का नेता चुना गया। ये फैसला मुंबई में बुधवार को हुई बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में लिया गया।

महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन के लिए बीजेपी और शिवसेना के बीच बात नहीं बन पाई है और चुनाव नतीजे आने के छह दिन बाद भी अब तक दोनों पार्टियां बातचीत की टेबल पर नहीं पहुंच पाई हैं।

शिवसेना नतीजे आने के बाद से ही बीजेपी को चुनाव पूर्व किए गए 50: 50 फॉर्मूले के वादे की याद दिलाते हुए राज्य में दोनों पार्टियों के लिए ढाई-ढाई साल के सीएम पद की मांग कर रही है।

लेकिन बीजेपी ने शिवसेना की इस मांग को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि देवेंद्र फड़नवीस ही महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे और बीजेपी उनके नेतृत्व में पांच साल के लिए एक स्थाई सरकार देने को तैयार है।

खुद फड़नवीस ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने कभी भी शिवसेना के साथ ढाई-ढाई सीएम पद जैसा कोई वादा नहीं किया था और नई सरकार में वही मुख्यमंत्री बनेंगे।

माना जा रहा है कि शिवसेना के अड़ियल रवैये के बाद अब बीजेपी महाराष्ट्र में अकेले सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है। फड़नवीस ने मंगलवार को 15 निर्दलीय विधायकों के बीजेपी से संपर्क में होने की बात कही थी। तो वहीं बुधवार को जन सुराज्य पार्टी के विधायक विनय कोरे ने भी बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान किया।

288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के 24 अक्टूबर को घोषित नतीजों में बीजेपी ने 105 सीटें और शिवसेना ने 56 सीटें जीती हैं। तो वहीं एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं।