नई दिल्ली: सुभाष चोपड़ा को दिल्लीकांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है। वहीं, कीर्ति आजाद को कैंपेन कमिटी का चेयरमैन बनाया गया है। दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के इसी साल निधन के बाद जुलाई से ही अध्यक्ष पद खाली था।

इससे पहले पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद को दिल्ली कांग्रेस की कमान मिलने की बात कही जा रही थी। पिछले कई दिनों से उनके नाम की चर्चा थी और माना जा रहा था कि गुटबाजी के कारण सोनिया गांधी कोई जोखिम उठाने से बच रही थीं। दरअसल, सूत्रों के अनुसार दिल्ली के कई नेता कीर्ति आजाद जैसे बाहरी नेता के अध्यक्ष बनाये जाने की कोशिशों का विरोध कर रहे थे।

वैसे भी, पिछले कुछ दिनों से लगातार दिल्ली कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष को लेकर कई तरह की अटकलें सामने आ रही थीं। दिल्ली में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में पार्टी के लिए फैसला लेना जरूरी था। चोपड़ा पहले भी दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रहे हैं। वह कालकाजी विधानसभा सीट से विधायक भी रहे हैं।

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व क्रिकेटर आजाद ने इस नियुक्ति के साथ लंबे समय बाद दिल्ली की राजनीति में वापसी की है। भाजपा में रहते हुए वह दरभंगा से सांसद रहे। उनके पिता भगवत झा आजाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और बिहार के मुख्यमंत्री रहे थे।