व्यापार बही खातों को संभालने के लिए बहुत उपयोगी है KhataBook एप्प

व्यापार बही खातों को संभालने के लिए बहुत उपयोगी है KhataBook एप्प

नई दिल्ली: KhataBook एक बहुत ही आसान मोबाइल एप्लीकेशन है जो एसएमई (सूक्षम, लघु और मध्यम उद्योग) को अपने स्मार्टफोन में व्यापार ट्रांजैक्शन को रिकॉर्ड करने और ट्रैक करने में मदद करती है। इस ऐप से पारंपरिक व्यापार बही खाता प्रक्रिया पूरी तरह से स्वचालित हो गई है, और इसके कारण 1 करोड़ भारतीय व्यापारियों को एक साल में 600 से ज्यादा घंटे का कीमती समय बचाने में मदद मिली है।

आज, उत्तर भारत के 558 शहरों और कस्बों के 40 लाख व्यापारी अपने रोजमर्रा के व्यापार को चलाने के लिए ज्ञींजंठववा का इस्तेमाल करते हैं, और कुल ट्रांजैक्शन का 24ः ट्रांजैक्शन इस ऐप से किया जाता है।

यह ऐप पश्चिम भारत के मोबाइल व्यापारियों, ऑटोमोबाइल शॉप, कंप्यूटर स्टोर, किराणा और जनरल स्टोर, आटा चक्की जैसी दुकानों को चलाने वाले व्यापारियों के बीच बहुत लोकप्रिय है। लेकिन फार्मेसियों, बेकरी, हार्डवेयर स्टोर, रिचार्ज शॉप, पान की दुकानें, स्टेशनरी स्टोर, कपड़ों की दुकानों के साथ-साथ ठेकेदारों जैसे छोटे और मध्यम व्यवसाय करने वाले व्यापारी भी इसका नियमित इस्तेमाल करते हैं।

KhataBook के सीईओ और सह-संस्थापक रवीश नरेश ने कहा कि KhataBook में हमने एक बहुत ही आसान मोबाइल ऐप के जरिए भारत के दुकानदारों के लिए व्यापार प्रक्रिया को डिजिटल बनाने की दिशा में शुरूआती लेकिन जरूरी कदम उठाए हैं। हमारा मकसद इस पूरी प्रक्रिया को बेहद सरल और आसान बनाना है।