पीएम मोदी के लिए मंगवाया जा रहा है anti missile विमान

पीएम मोदी के लिए मंगवाया जा रहा है anti missile विमान

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का विमान 'एयर फोर्स वन' दुनिया के सबसे सुरक्षित विमानों में से एक माना जाता है। उसी तर्ज पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भी एक विशेष विमान मंगवाया जा रहा है। लंबी दूरी की यात्राओं के लिए बोइंग 777 विमान का ऑर्डर दे दिया गया है। 'एयर इंडिया वन' का यह बेड़ा 2020 तक भारत आ जाएगा।

बोइंग 777 बेड़े का इस्तेमाल प्रधानमंत्री मोदी के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, और उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू भी करेंगे। इस साल फरवरी में अमेरिका इस विमान के लिए दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम बेचने पर सहमत हो गया था। एंटी मिसाइल तकनीक को एयर इंडिया वन में लगाने के लिए करीब 19 करोड़ डॉलर का समझौता हुआ था।

ये ईंधन भरने के लिए बिना रुके अमेरिका और भारत के बीच उड़ान भर सकते हैं। ऑफिस की जगह, बैठक कक्ष और संचार प्रणालियों की विशेष व्यवस्था की गई है। विशेष प्रकार के मेटल से बने विमान में तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। एंटी मिसाइल तकनीक बड़े विमानों को सुरक्षा कवच प्रदान करेगा।

गौरतलब है कि पिछले महीने राष्ट्रपति कोविंद का विमान कुछ तकनीकि गड़बड़ी की वजह से तीन घंटे देरी से उड़ान भर सका था। फिलहाल प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति जिस विमान में यात्रा करते हैं तो दो दशक से भी ज्यादा समय से सेवा में हैं।

India