नई दिल्ली: तुर्क राष्ट्रपति रजब तय्यब अर्दोग़ान ने कहा है कि पूर्वोत्तरी सीरिया में अमरीका के साथ सेफ़-ज़ोन बनाने के संबंध में उसका धैर्य ख़त्म होता जा रहा है। इस कथित सेफ़-ज़ोन को मौजूदा महीने के अंत तक तय्यार होना है।

तुर्क राष्ट्रपति का बयान दर्शाता है कि अंकारा कुर्द पीपल्ज़ प्रोटेक्शन यूनिट के मिलिटेंट्स को सीमावर्ती इलाक़ों से पीछे ढकेलने के लिए सीमा पार जल्द हमला करने का इरादा रखता है।

अर्दोग़ान ने मंगलवार को राजधानी अंकारा में संसद के सत्र के उद्घाटन भाषण में कहाः "पूर्वी फ़ुरात में जो लक्ष्य हासिल करना चाहते थे उनमें से एक भी हासिल नहीं हुआ। सीरिया में हमारी मौजूदगी की सिर्फ़ एक वजह है हमारी सीमाओं की ओर आतंकवादी ख़तरा सीरियाई नागरिकों की वापसी को रोकने वाली रुकावट बन गया है।"

उन्होंने कहाः "इस समय हमारे पास अपने रास्ते पर बढ़ने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है। हमने हर उपाय की कोशिश की। हमने बहुत अधिक धैर्य से काम लिया लेकिन अब हम एक दिन भी नहीं गंवा सकते।"

तुर्क राष्ट्रपति ने सीरिया के साथ मिली अपने देश की सीमा पर कथित सेफ़-ज़ोन बनाने के संबंध में ठोस नतीजा हासिल करने के लिए अमरीका को मौजूदा महीने के अंत तक का समय दिया है।

तुर्की के रक्षा मंत्री ने 8 सितंबर को अपने ट्वीटर हैंडल पर पूर्वोत्तरी सीरिया के पूर्वी फ़ुरात इलाक़े में तुर्क-अमरीकी सैनिकों की ज़मीनी गश्त शुरु होने का एलान किया था और कहा था कि इस गश्त में ड्रोन विमान की भी मदद ली जा रही है।

उसी दिन सीरियाई सरकार ने इस फ़ैसले की भर्त्सना करते हुए इसे सीरिया की संप्रभुता और अंतर्राष्ट्रीय क़ानून का खुला उल्लंघन कहा था।