विशाखापट्टनम: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्‍ट के लिए टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी है। रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा और रविचंद्रन अश्विन की अंतिम एकादश में वापसी हुई है। ये तीनों ही खिलाड़ी वेस्‍टइंडीज के खिलाफ संपन्‍न दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में भारतीय टीम का हिस्‍सा थे, लेकिन किसी को भी खेलने का मौका नहीं मिला था। रोहित शर्मा जहां केएल राहुल की जगह लेंगे, वहीं साहा की वापसी पंत की जगह पर हुई है। रविचंद्रन अश्विन को जसप्रीत बुमराह की जगह शामिल किया गया है।

पहले टेस्‍ट के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:

विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे (उप-कप्‍तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), इशांत शर्मा और मोहम्‍मद शमी।

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम इस सीरीज के साथ आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में अपने होम लेग की शुरुआत करेगी। भारतीय टीम ने हाल ही में वेस्‍टइंडीज का उसके घर में 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया और आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान हासिल किया। इस सीरीज को जीतने के साथ ही भारतीय टीम के पास लगातार 11 सीरीज जीतने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड स्‍थापित करने का शानदार मौका रहेगा।

बता दें कि रोहित शर्मा टेस्‍ट ओपनर के रूप में तैयार हैं और ओपनिंग में उनका साथ मयंक अग्रवाल नजर आएंगे। टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर स्‍थायी है, जहां चेतेश्‍वर पुजारा, कप्‍तान विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे और हनुमा विहारी क्रीज पर टिक कर बल्‍लेबाजी कर सकते हैं। इस सीरीज में रिद्धिमान साहा की वापसी हुई। वह करीब एक साल से टीम इंडिया के साथ होते हुए भी मौके की तलाश में हैं। अब उनका इंतजार खत्‍म हुआ। साहा को पंत पर तरजीह दी है। बंगाल के विकेटकीपर बल्‍लेबाज कीपिंग और बल्‍लेबाजी दोनों के मौके को दोनों हाथों से लपकने की कोशिश होगी।

रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन स्पिन विभाग की बागडोर संभालेंगे, लेकिन टीम प्रबंधन और फैंस चाहेंगे कि ये दोनों बल्‍ले से भी उपयोगी योगदान दें। जसप्रीत बुमराह पीठ के निचले हिस्‍से में स्‍ट्रेस फ्रैक्‍चर के कारण सीरीज से बाहर हो चुके हैं। ऐसे में भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्‍मेदारी इशांत शर्मा और मोहम्‍मद शमी के कंधों पर होगी।