लखनऊ में टैलेंट तलाशने आया 'वीमेट एप्प'

लखनऊ में टैलेंट तलाशने आया 'वीमेट एप्प'

नवाबों के शहर में "वीमेट पर वीडियो बनाओ, लखपति बन जाओ" कैम्पेन की शुरुआत

लखनऊ: शॉर्ट वीडियो ऐप वीमेट ने आज लखनऊ के फन रिपब्लिक मॉल में आयोजित एक इवेंट में ‘‘वीमेट पर लखपति-वीडियो बनाओ, लखपति बन जाओ’’ कैंपेन की भारत में शुरुआत की। ‘‘वीमेट पर लखपति-वीडियो बनाओ, लखपति बन जाओ’’ कैंपेन का मकसद स्थानीय प्रतिभाओं/कलाकारों की तलाश करके उन्हें ये सिखाना है कि किस तरह से वो अपनी लोकप्रियता बढ़ा सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि अधिक से अधिक लोग उनके बनाए गए वीडियो देखें। साथ ही लोगों की वीमेट पर बनाए अपने शॉर्ट वीडियो की मदद से कमाई करने में भी मदद की जाएगी। उत्तर प्रदेश के लोग अपने वीडियो के लिए 980,000 रुपए से भी ज्यादा की रकम इनाम के रूप में जीत सकते हैं। तो वहीं अलग-अलग व्यक्ति इस काम के लिए हर हफ्ते 66 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

इस मौके पर पूरे उत्तर प्रदेश से वीमेट के 15 शीर्ष प्रतिभाशाली वीडियो क्रिएटर और उनके फैन्स मौजूद रहे, जिन्होंने वहां अपना टैलेंट दिखाया और दर्शकों को अपनी प्रेरक कहानियां भी बताई।

वीमेट हैवी वेट चैंपियन अब्दुल्ला पठान अपनी फिटनेस का बेहद ध्यान रखते हैं और आगे चलकर वो WWE ज्वाइन करना चाहते हैं। वीमेट पर उनके फिटनेस और वेटलिफ्टिंग वीडियो काफी हिट हैं। इन वीडियो की बदौलत ही वीमेट पर उन्हें 3 लाख 52 हजार से ज्यादा फॉलोवर्स मिले हैं और सबसे ज्यादा इनाम भी। उत्तर प्रदेश में चल रहे ‘वीमेट पर लखपति’ कैंपेन के तहत अपने वीडियो बनाकर वो हर हफ्ते औसतन 10 हज़ार रुपए कमा लेते हैं। अब्दुल्ला ने शुरुआत की थी ऐसे वीडियो बनाने से जिनमें वो महंगे जिम और डाइट के बिना ही लोगों को पहलवानी और वेटलिफ्टिंग के लिए अपनी बॉडी को ट्रेन करने के तरीके सिखाते थे। अपने वीडियो में वो एक साथ 2 मोटर साइकिल उठाते देखे जा सकते हैं! साथ ही इन वीडियो में वो अपने कंधे पर एक साथ तीन लोगों को उठाकर चलते देखे जा सकते हैं! शुरुआत में इंजीनियरिंग डिग्री होने के बावजूद नौकरियों के मौके छोड़कर वीडियो बनाने में समय खर्च करने पर अब्दुल्ला के परिवार ने ऐतराज़ किया। लेकिन अब अपने वीडियो के जरिए मिली शोहरत और पैसों ने उनकी ज़िंदगी बदल दी है- अब उनका परिवार और गांव के लोग खुश हैं। और उनके वीडियो को पसंद करने के साथ समर्थन भी देते हैं। अब्दुल्ला रोज़ाना 3-4 घंटे ट्रेनिंग और वीडियो बनाने में बिताते हैं। साथ ही वो गिनीज़ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने की भी तैयारी कर रहे हैं। एक ओर वीमेट पर जहां ऐसे हैवीवेट चैंपियन ट्रेंड कर रहे हैं वहीं एक साधारण सी लगनेवाली जोड़ी भी लोगों के दिल जीत रही है।

वीमेट पर ‘मालीपुर डांसर’ के यूज़रनेम के साथ मुखौटा पहनकर वीडियो बनानेवाली एक जोड़ी है। इस जोड़ी के वीमेट पर 1 लाख से भी ज्यादा फॉलोवर हैं। ये जोड़ी है दो भाइयों की जिनमें से एक लड़की की तरह कपड़े पहनता है। उनके डांस और कॉमेडी वीडियो वीमेट ऐप पर बेहद हिट हैं। हालांकि उनके गांव के लोगों ने लड़कियों की तरह तैयार होकर कॉमेडी वीडियो बनाने पर उनका मज़ाक भी उड़ाया लेकिन इस जोड़ी को वीमेट ऐप पर समय बिताना पसंद है।

5 साल की नैना को वीमेट पर भारत की सबसे प्यारी बच्ची के रूप में जाना जाता है। वीमेट पर नैना के 3 लाख से भी ज्यादा फॉलोवर्स हैं। 1 साल की उम्र में नैना की मां गुज़र गईं। दुर्भाग्यवश नैना के पिता और दादा दोनों को शराब की लत थी जिसेक कारण वे नैना को पालने में असमर्थ थे। इसीलिए नैना के चाचा-चाची ने नैना को गोद ले लिया। नैना की चाची बताती हैं कि ‘नैना को उसके क्यूट लुक, प्रतिभा और अदाओं के कारण फिल्म में रोल का भी ऑफर मिला था।’ ‘वीमेट पर लखपति’ कैंपेन के तहत वीमेट पर नैना के हिट वीडियोज़ के लिए उसे इनाम और कैश मिला। उसकी चाची का कहना है कि ‘इस कैश का इस्तेमाल नैना की आगे की पढ़ाई के लिए किया जाएगा’।

इस मौके पर वीमेट की निशा पोखरियाल ने कहा कि ‘‘वीमेट पर लखपति- वीडियो बनाओ, लखपति बन जाओ’’ कैंपेन एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां यूज़र्स वीडियो शूट करके अपनी प्रतिभा दिखाएंगे और रोज़ पैसे भी कमाएंगे। इस ईवेंट के ज़रिए हमारा ध्यान है कुछ यादगार कहानियों और उत्तर प्रदेश को एक अलग नज़रिए से देखने पर। जहां स्थानीय लोग बेहद साधारण से लगनेवाली चीजें जैसे डांस, कॉमेडी, खाना, फैशनवर्क, DIY एक्टिविटी वगैरह कुछ इस तरह से कर रहे हैं जो लोगों का ध्यान आकर्षित करे। उत्तर प्रदेश में बहुत से वीमेट यूज़र हैं जिन्होंने अपने वीडियो के जरिए खूब पैसा कमाया है। वीमेट उत्तर प्रदेश में नए टैलेंट की तलाश में जुटा रहेगा और इस टैलेंट को उनके वीडियोज़ के जरिए सराहता रहेगा। हम जल्द ही यूपी में 10 लाख के एक नए प्रोजेक्ट का ऐलान करेंगे। इसलिए हमारे ऐप से जुड़े रहें!’’