नई​ दिल्ली: देश के सबसे बड़े होलसेल प्याज मार्केट 'लासलगांव एपीएमसी' में बीते गुरुवार को प्याज के भाव में 1,000 रुपये प्रति क्विंटल से भी अधिक का इजाफा हुआ. इसके साथ ही इस बाजार में प्याज का भाव बीते 4 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है. गुरुवार शाम को इस बाजार में प्याज का भाव 4,500 रुपये प्रति क्विंटल के पार जा चुका है. कम सप्लाई और डिमांड में तेजी के चलते कीमतों में उछाल आया है. हालांकि, सरकार की ओर से उठाए कदमों का असर फिलहाल नहीं दिख रहा है. लेकिन बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों ने जरुरत से कम प्याज खरीदना शुरू कर दिया है. इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि बाजार में प्याज के दाम बढ़ने का कारण किसानाें के पास प्याज का स्टाक खत्म हाेना है. अगर नया प्याज बाजार में नहीं आया ताे दाम 70 से 90 रुपए किलाे तक भी पहुंच सकते हैं.

आपको बता दें कि इसके पहले इस बाजार में प्याज का उच्चतम भाव 16 सितंबर 2015 को गया था. इस दिन प्याज का भाव अधिकतम 4,300 रुपये प्रति क्विंटल के स्तर पर पहुंचा था. इस बाजार में अब का सबसे उच्चतम भाव 5,700 रुपये प्रति क्विंटल था, जोकि 22 अगस्त को 2015 को दर्ज किया गया था.

1 हफ्ते में 15 रुपये प्रतिकिलो का इजाफा-लासलगांव में बीते एक सप्ताह से प्याज की कीमतों में बढ़त दर्ज की जा रही है. बताते चलें कि देशभर के कई प्रमुख मंडियों में लासलगावं के ही प्याज सप्लाई किये जाते हैं. पिछले सप्ताह इस बाजार में प्याज का जो भाव 35 रुपये प्रति किलोग्राम था वो बढ़कर 50 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. लासलगांव में गुरुवार को प्याज की कीमतों में इस बढ़ोतरी को असर अलगे दो तीन दिनों में बाजार में दिखने लगेगा.