लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार के ढाई वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में पत्रकारो को सम्बोधित करते अपनी सरकार के कामकाज का ब्यौरा रखा | इस अवसर उन्होंने अमित शाह का विशेष आभार व्यक्त किया । सीएम योगी ने कहा, सरकारें भी ऐसे चल सकती हैं इसका एहसास जनता को हो रहा है, उन्होंने कहा कि 2.5 वर्षों में जो कुछ भी हम कर पाए है वह टीम वर्क है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश में सरकार बनने के बाद जैसे मोदी ने जाति , मत, धर्म से ऊपर उठ कर शासन की योजनाओं को केंद्र में रख कर काम शुरू किया था उसी को देखते हुए हमने काम शुरू किया था। उत्तरप्रदेश के पर्सेप्शन को बदलने के लिए हमारी सरकार ने बड़े स्तर पर काम किया।

लंबे समय से किसान पहले बदहाल था , कभी भी प्रदेश सरकारो ने इस पर ध्यान नहीं दिया था। हमने पहली कैबिनेट में ही किसानों के कर्ज माफ किए।

सीएम ने कहा कि चुनौतियों को हमने अवसर मे बदला है। हमने ढाई साल के कार्यकाल ने यूपी को पहचान के संकट से बाहर निकाला। जब हमारी सरकार आई तो किसान बदहाल था। दशकों पुरानी सिंचाई परियोजनाएं लंबित थीं, कर्ज से दबा था किसान 86 लाख किसानों के कर्ज माफ किया। अपराधियों को यूपी का चारागाह नही बनने दिया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ढाई साल में उनकी सरकार ने उत्तर प्रदेश को कई मामलों में देश में सभी राज्यों की तुलना में नंबर एक बनाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश पीएम आवास निर्माण में भी अग्रणी रहा है। हमने सबसे ज्यादा श्रमिकों का पंजीकरण किया। अब हम सात शहरों को स्मार्ट सिटी बनाएंगे। प्रदेश में सभी 80 हजार राशन की दुकानों में ई -पाज मशीन लगी है। अब कोई कहीं से राशन खरीद सकता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ढाई वर्ष में ग्रामीण क्षेत्र में दो करोड़ 61 लाख शौचालय बने हैं। शहरी क्षेत्र में 10 लाख से अधिक शौचालय बने। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कन्या सुमंगला योजना में बच्चियों की आर्थिक मदद दी जाएगी। इसके साथ ही प्रदेश में अल्पसंख्यक वर्ग की निर्धन बालिकाओं की मदद होगी। प्रदेश में पेंशन धारकों की संख्या बढ़ी है। समाज के वंचित जातियों के विकास के लिए नई योजनाएं लागू की जाएंगी। इसके साथ 10 हजार से अधिक गरीब कन्याओं की शादी में मदद प्रदान की गई है। मातृत्व वंदन योजना से माताओं को लाभ मिल रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निवेश से 20 लाख नौजवानों को रोजगार के रास्ते खुले हैं। अब एमएसएमई से स्वाबलंबन बढ़ा। इसके साथ ओडीओपी ने नए द्वार खोले हैं। हमने पूरे देश में सबसे ज्यादा निर्यात किया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब उत्तर प्रदेश देश में सभी राज्यों से आगे चल रहा है। प्रदेश पीएम आवास निर्माण में भी अग्रणी रहा है। इसके साथ हमने सबसे ज्यादा श्रमिकों का पंजीकरण किया। विश्वकर्मा श्रम सम्मान शुरू किया। यहां माटी कला बोर्ड बनाया गया।

सीएम ने कहा कि जब प्रदेश में किसान आत्महत्या कर रहे थे तब हमारी सरकार ने किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत की। इसके तहत 86 लाख किसानों के एक लाख रुपये तक के कर्ज माफ किए गए। प्रधानमंत्री किसान संम्मान निधि की शुरुआत की। प्रदेश के अंदर किसानों की आय को दुगुना करने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र खोले। प्रदेश के अंदर 73 हज़ार करोड़ का गन्ना किसानों का भुगतान हमारी सरकार ने किया है। जल संचयन पर भी प्रदेश बड़े स्तर पर योजनाएं चला रही हैं। हमारी सरकार ने 73,000 करोड़ रुपये का गन्ना भुगतान किया है। बंद चीनी मिलों को दोबारा शुरू करवाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर बनाने की पहल की जा रही है। ढाई वर्ष में बेसिक स्कूलों में 50 लाख नये बच्चे पहुंचे और सभी के लिए स्वेटर, यूनिफार्म, किताबें, खाने आदि का इंतजाम किया गया ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने शहरों में 24 घंटे, गांवों में 18 घंटे बिजली दी है जबकि इससे पहले कोई सरकार यह नहीं कर पाई। उनकी सरकार ने ढाई साल में सौभाग्य योजना व प्रदेश सरकार के सहयोग से 1.9 करोड़ बिजली कनेक्शन लोगों को दिए।

मुख्यमंत्री ने पूर्वांचल में जापानी इंसेफ्लाइटिस पर रोक लगाने की बात करते हुए कहा कि हमने काफी हद तक इस बीमारी पर रोक लगाई। यहां 38 जिलों में दिमागी बुखार प्रभावी था, जिसमें 65 फीसदी की कमी आई है। 12 मेडिकल कॉलेज से बढ़ाकर हम 1 मेडिकल यूनिवर्सिटी, 2 एम्स और 15 नए मेडिकल कॉलेज बना रहे हैं। 14 नए प्रस्ताव केंद्र के स्तर पर लंबित हैं। हम प्रदेश में एक नई मेडिकल यूनिवर्सिटी व दो एम्स बना रहे हैं। 15 मेडिकल कॉलेज शुरू करवाए तो 14 का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के अपराधों में कमी आई है। अब यूपी अपराधियों का चरागाह नहीं रहा। पुलिस सुधार पर काम हुआ है। पीएसी की 54 कंपनियों को बहाल किया गया है। बेहतर कानून-व्यवस्था के चलते गुजरे ढाई सालों में दुर्दांत अपराधी राज्य से बाहर चले गए हैं। अपहरण के मामलों में 30 फीसदी और बलवा की घटनाओं में 38 फीसदी की कमी आई है। डकैती की घटनाओं में 54 फीसदी, हत्या में 15 फीसदी और लूट की घटनाओं में 43 फीसदी की कमी आई है। इसके साथ ही एंटी-रोमियो स्क्वायड और एंटी-भूमाफिया अभियान भी चलाया गया।

सीएम योगी ने कुंभ,एनआरआई समिट व इंवेस्टर्स समिट सफलता पर बात करते हुए कहा कि इससे प्रदेश की इंटरनेशनल ब्रांडिंग हुई। कुंभ में कहीं कोई भगदड़ नहीं हुई। कहीं कोई मुश्किल नहीं आई। हमने भ्रष्टाचार में शामिल लोगों पर कार्रवाई की है।