लंदन: इंग्‍लैंड ने द ओवल में खेले गए पांचवें व अंतिम टेस्‍ट में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया को 135 रन से मात दी। इसी के साथ इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच मौजूदा एशेज सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही। 47 साल बाद एशेज सीरीज ड्रॉ खेली गई। इससे पहले 1972 में दोनों देशों ने ड्रॉ सीरीज खेली थी। उल्‍लेखनीय है कि तब भी एशेज सीरीज इंग्‍लैंड में खेली गई थी, जो ड्रॉ रही थी। इस शताब्‍दी में इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया दोनों ने पांच-पांच बार भस्‍म अपने नाम की।

बता दें कि इंग्‍लैंड ने पांचवें व अंतिम टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया के सामने 399 रन का लक्ष्‍य रखा था, जिसका पीछा करते हुए मेहमान टीम 263 रन पर ऑलआउट हुई। मैथ्‍यू वेड कंगारू टीम के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे, जिन्‍होंने 117 रन की पारी खेली। वहीं इंग्‍लैंड के स्‍टार परफॉर्मर तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड रहे। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने चार विकेट झटके।

पांचवां टेस्‍ट हारने के बावजूद ऑस्‍ट्रेलियाई टीम एशेज सीरीज बरकरार रखने में कामयाब हुई क्‍योंकि 2017/18 सीजन में खेली गई आखिरी सीरीज उसने जीती थी। बहरहाल, पांचवें टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्‍होंने पहली पारी में 6 विकेट लिए थे। ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टार बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ को ऑस्‍ट्रेलिया का मैन ऑफ द सीरीज जबकि बेन स्‍टोक्‍स को इंग्‍लैंड का मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। स्मिथ के लिए यह सीरीज बेहद शानदार बीती। उन्‍होंने मौजूदा एशेज सीरीज में 774 रन बनाए, जो इस शताब्‍दी में किसी एक सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है।

वहीं बेन स्‍टोक्‍स ने उम्‍दा ऑलराउंड प्रदर्शन किया। उन्‍होंने 440 रन बनाए और 8 विकेट लिए। पता हो कि ऑस्‍ट्रेलिया ने बर्मिंघम में खेले गए पहले टेस्‍ट को 251 रन से जीता था। लॉर्ड्स में खेला गया दूसरा टेस्‍ट ड्रॉ रहा। इसके बाद बेन स्‍टोक्‍स की उम्‍दा पारी की बदौलत इंग्‍लैंड ने हेडिंग्‍ले में खेले गए तीसरे टेस्‍ट को जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर की। चौथे टेस्‍ट में कंगारू टीम ने जोरदार वापसी की और 185 रन से मैच जीतकर एशेज बरकरार रखी। पांचवां टेस्‍ट इंग्‍लैंड ने 135 रन से जीता और एशेज सीरीज 2-2 से ड्रॉ कराने में सफलता प्राप्‍त की।