नई दिल्ली: भाजपा शासित राज्य हरियाणा, जो सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने वाले मोटर चालकों पर जुर्माना लगाने को लेकर ज्यादा चर्चा में था, इसने जुर्माना लगाने के बजाय रविवार तक लोगों को जागरूक करने पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया, जबकि इसके पड़ोसी कांग्रेस शासित पंजाब और भाजपा शासित हिमाचल प्रदेश ने फिलहाल नए यातायात नियमों को टाल दिया है. सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पंजाब पुलिस के ट्रैफिक कांस्टेबल इन दिनों बठिंडा की सड़कों के गड्ढों को भरने व मरम्मत करने के मिशन पर हैं जो केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल का गृहनगर है. हरियाणा पुलिस ने शुक्रवार से संशोधित मोटर वाहन अधिनियम (एमवीए), 2019 के बारे में राज्यव्यापी जागरूकता अभियान शुरू किया है. अधिनियम 1 सितंबर से लागू हुआ था.

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने कहा कि अभियान के हिस्से के रूप में सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे बढ़े हुए जुर्माने के बारे में जागरूकता फैलाने पर ध्यान केंद्रित करें. अभियान के दौरान, उल्लंघनकर्ताओं को दंडित करने के बजाय आम जनता को शिक्षित व जागरूक करने पर जोर दिया जाएगा.

वहीँ पंजाब की परिवहन मंत्री रजिया सुल्ताना ने कहा कि फिलहाल एमवीए के प्रावधान राज्य में लागू नहीं होंगे और जब तक संशोधित एमवीए लागू करने पर कोई फैसला नहीं लिया जाता, तब तक राज्य में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों से पुरानी दर पर जुर्माना वसूली की जाएगी. उन्होंने कहा कि परिवहन राज्य का विषय है और राज्य संशोधित अधिनियम के कुछ प्रावधानों को लागू करने में अपने विवेक का इस्तेमाल करेगा. सुल्ताना ने कहा कि अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली सरकार कड़े यातायात नियम को लागू करने को लेकर बहुत गंभीर है.