पीके मिश्रा बने पीएम मोदी के प्रमुख सलाहकार

पीके मिश्रा बने पीएम मोदी के प्रमुख सलाहकार

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी के नए प्रमुख सचिव डॉ.प्रमोद कुमार मिश्रा होंगे। बुधवार को जारी सरकारी बयान के अनुसार, मिश्रा ने यह पदभार संभाल लिया है। डॉ.मिश्रा ने नृपेंद्र मिश्रा की जगह ली है, जो मोदी के साथ लंबे समय तक काम कर चुके हैं। केंद्र में पांच साल पूरे होने के बाद उन्हें पिछले महीने ही इस्तीफा दे दिया था, तभी मोदी ने उनसे दो हफ्ते तक पद पर बने रहने के लिए कहा था।

डॉ.पीके मिश्रा, गुजरात कैडर से ताल्लुक रखते हैं और 1972 बैच के आईएएस अफसर हैं। कृषि, आपदा प्रबंधन, ऊर्जा, नियामक मामले और आधारभूत संरचना सरीखे विभिन्न क्षेत्रों में वह कई प्रोग्राम्स का प्रबंधन कर चुके हैं।

हालिया नियुक्ति से पहले वह पीएम के एडिश्नल प्रिंसिपल सेक्रेट्री, कैबिनेट मंत्री की रैंक पर और सेक्रेट्री अग्रीकल्चर एंड कॉपरेशन भी रह चुके हैं। उन्होंने इस दौरान नेशनल एग्रीकल्चर डेवलपमेंट प्रोग्राम और नेशनल फूड सिक्योरिटी मिशन जैसी योजनाओं में अपना योगदान दिया।

पीके मिश्रा के अलावा पूर्व कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा पीएम मोदी के प्रमुख सलाहकार नियुक्त किए गए हैं। सिन्हा, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) के तौर पर काम कर रहे थे। उनकी नियुक्ति भी 11 सितंबर, 2019 से प्रभाव में आई है।

जारी सरकारी आदेश के मुताबिक, “कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने वर्तमान में पीएमओ में ओएसडी के पद पर सेवाएं दे रहे पीके सिन्हा की पीएम के प्रमुख सलाहकार के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी। यह नियुक्ति 11 सितंबर 2019 से प्रभावी है।”

India