लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जनपद प्रतापगढ़ में कुल 02 अरब 18 करोड़ 39 लाख रुपए की 165 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इनमें 01 अरब 35 करोड़ 82 लाख रुपए की 45 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 82 करोड़ 57 लाख रुपए की 120 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राजकीय इण्टर काॅलेज में विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा लाभार्थियों से योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। उन्हांेने राजकीय इण्टर काॅलेज में 1051 दिव्यांगजन लाभार्थियों को ट्राईसाइकिल का वितरण कर हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ से सम्बन्धित आँवला प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि आँवला उद्योग को बढ़ावा मिलने से जनपद के बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मिलंेगे तथा जिले का समग्र विकास होगा।

मुख्यमंत्री ने बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी में पूर्व माध्यमिक विद्यालय मल्हूपुर की छात्रा सुश्री हिमांशी चैरसिया से रोलर द्वारा बिजली उत्पादन के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की और छात्रा सुश्री कीर्ति तिवारी द्वारा ईको फ्रेण्डली विषय पर लगायी गयी प्रदर्शनी के सम्बन्ध में जानकारी ली। इसके अलावा, उन्होंने पूर्व माध्यमिक विद्यालय कटरा गुलाब सिंह की छात्रा सुश्री दीक्षा से स्मार्ट क्लास के सम्बन्ध में भी जानकारी प्राप्त की।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के समूहों, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

इस अवसर पर आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद प्रतापगढ़ अपनी ऐतिहासिक एवं पौराणिक गतिविधियों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत जनपद प्रतापगढ़ में 60 हजार से अधिक लाभार्थियों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराकर एक कीर्तिमान स्थापित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतापगढ़ में मेडिकल काॅलेज की स्थापना से जिले के युवाओं को मेडिकल की पढ़ाई के लिए बाहर जाना नहीं पड़ेगा और उन्हें अच्छी शिक्षा जनपद में ही प्राप्त होगी। उन्होंने अधिकारियों से समय से मेडिकल काॅलेज का निर्माण कार्य पूर्ण कर संचालन की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 तक जहां प्रदेश में मात्र 12 मेडिकल काॅलेज थे, वहां वर्तमान में 15 नये मेडिकल काॅलेज खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत जनपद के 2,47,423 लघु एवं सीमान्त कृषकों को लाभान्वित किया गया है। सौभाग्य योजना के अन्तर्गत 1,15,509 परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटाकर एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। इससे देश में आतंकवाद और अलगाववादी ताकतें कमजोर होंगी और देश समृद्धि के रास्ते पर निरन्तर आगे बढ़ेगा। उन्होंने महिला सशक्तीकरण पर बल देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी ने तीन तलाक प्रथा को समाप्त कर और स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत हर घर को शौचालय देकर नारी गरिमा को सम्बल प्रदान किया।