वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ़ कर टीम इंडिया बनी आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप में नंबर-1

वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ़ कर टीम इंडिया बनी आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप में नंबर-1

किंग्‍सटन: टीम इंडिया ने सोमवार को जमैका के सबीना पार्क में दूसरे टेस्‍ट के चौथे दिन वेस्‍टइंडीज को 257 रन से हराकर इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने दो मैचों की सीरीज में वेस्‍टइंडीज का 2-0 से सूपड़ा साफ किया। इस जीत के साथ ही भारत के आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप में 120 अंक हो गए हैं और वह नंबर-1 बन गई है। भारत ने पहली बार वेस्‍टइंडीज का उसके घर में टी20, वनडे और टेस्‍ट सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप किया। इससे पहले भारतीय टीम ने तीन मैचों की टी20 अंतरराष्‍ट्रीय 3-0 और वनडे सीरीज 2-0 से जीती थी। सीरीज का पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया था। इसके बाद भारत ने पहला टेस्‍ट 318 रन के विशाल अंतर से जीता।

बता दें कि जमैका के सबीना पार्क में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया। भारत की पहली पारी 416 रन पर सिमटी। जवाब में वेस्‍टइंडीज की पहली पारी केवल 117 रन पर ढेर हुई। पहली पारी के आधार पर मेहमान टीम को 299 रन की बढ़त मिली। भारत ने अपनी दूसरी पारी 168/4 के स्‍कोर पर घोषित की और मेजबान टीम के सामने 468 रन का लक्ष्‍य रखा। विशाल लक्ष्‍य का पीछा करते हुए वेस्‍टइंडीज की टीम रन पर ऑलआउट हुई। हनुमा विहारी (111 और 53*) को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

कैरेबियाई टीम ने चौथे दिन अपनी पारी 45/2 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। स्‍कोर में 10 रन का इजाफा हुआ ही था कि डैरेन ब्रावो (23) रिटायर्ड हर्ट होकर चले गए। इसके बाद जडेजा ने भारत को दिन की पहली सफलता दिलाई। उन्‍होंने रोस्‍टन चेस (12) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। जल्‍द ही इशांत शर्मा ने शिमरोन हेटमायर (1) को एक्‍स्‍ट्रा कवर्स में मयंक के हाथों झिलवाकर मेजबान टीम को चौथा झटका दिया।

फिर जर्मेन ब्‍लैकवुड (38) ब्रावो की जगह कनकशन स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी बनकर बल्‍लेबाजी करने उतरे। उन्‍होंने शामरा ब्रूक्‍स (50) के साथ पांचवें विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी करके टीम का स्‍कोर 150 रन के पार लगाया। बुमराह ने ब्‍लैकवुड को विकेटकीपर पंत के हाथों झिलवाकर इस महत्‍वपूर्ण साझेदारी को तोड़ा।

इस बीच ब्रूक्‍स ने अपने टेस्‍ट करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया। ब्रूक्‍स अच्‍छी लय में नजर आ रहे थे, लेकिन तभी भारतीय कप्‍तान कोहली ने सटीक थ्रो जमाकर उन्‍हें रनआउट कर दिया। जडेजा ने जामराह हैमिल्‍टन को खाता भी नहीं खोलने दिया और राहुल के हाथों झिलवाकर मेजबान टीम को सातवां झटका दिया। मोहम्‍मद शमी ने फिर रहकीम कॉर्नवाल (1) और केमार रोच (5) को चलता किया। जडेजा ने जेसन होल्‍डर (39) को क्‍लीन बोल्‍ड करके भारत की जीत पर मुहर लगाई। भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा और मोहम्‍मद शमी ने तीन-तीन विकेट झटके। इशांत शर्मा के खाते में दो विकेट आए। जसप्रीत बुमराह को एक विकेट मिला।

इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी 168/4 के स्‍कोर पर घोषित की। भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। केमार रोच ने मेहमान टीम को तीन तगड़े झटके दिए। उन्‍होंने ओपनर्स मयंक अग्रवाल (4), केएल राहुल (6) और कप्‍तान विराट कोहली को अपना शिकार बनाया। कोहली खाता भी नहीं खोल सके। वहीं कैरेबियाई कप्‍तान जेसन होल्‍डर ने चेतेश्‍वर पुजारा (27) को पवेलियन भेजा। इसके बाद अजिंक्‍य रहाणे और हनुमा विहारी ने अपना जलवा बिखेरा। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 111 रन की अविजित साझेदारी की।

हनुमा विहारी ने 66 गेंदों में 8 चौके की मदद से चौथा टेस्‍ट अर्धशतक पूरा किया। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ विहारी ने तीसरा अर्धशतक जमाया। वहीं अजिंक्‍य रहाणे ने 90 गेंदों में 7 चौके और एक छक्‍के की मदद से 19वीं टेस्‍ट फिफ्टी पूरी की। विंडीज के खिलाफ रहाणे ने चौथा अर्धशतक जमाया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 111 रन की अविजित साझेदारी की। रहाणे ने 109 गेंदों में 8 चौके और एक छक्‍के की मदद से 64 रन बनाए। वहीं विहारी ने 76 गेंदों में 8 चौके की मदद से अर्धशतक जमाया।