नई दिल्ली: संसद भवन की सुरक्षा में सेंध लगाने की कोशिश का एक बड़ा मामला सामने आया है। सोमवार सुबह एक शख्स ने दिल्ली के विजय चौक स्थित आर्यन गेट के पास संसद में घुसने की कोशिश की जिसे सुरक्षाबलों ने पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया है। संदिग्ध के पास से एक चाकू बरामद किया गया है। सुरक्षा कर्मियों ने आरोपी को संसद के गेट नंबर एक से पकड़ा और उसने पास में ही अपनी बाइक भी पार्क की थी।

खबरों की मानें तो आरोपी गुरमीत राम रहीम का फॉलोअर है और उनके नाम के नारे लगा रहा था। फिलहाल पुलिस ने आरोपी को अपनी सद भवन थाने में लाकर कस्टडी में ले लिया है और उससे पूछताछ जारी है। हिरासत में लिए गए शख्स की पहचान सागर इंसा के रूप में हुई है। वह दिल्ली के लक्ष्मी नगर का निवासी है और डेरा सच्चा सौदा प्रमुख और बलात्कार के दोषी गुरमीत राम रहीम सिंह का अनुयायी है।

युवक अपनी बाइक से संसद भवन तक पहुंचा था जिसे पुलिस ने बरामद कर लिया गया है। पुलिस इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रही है कि सागर इंसा आखिर किस उद्देश्य से संसद भवन में प्रवेश करना चाह रहा था। फिलहाल आरोपी से पुलिस की पूछताछ जारी है। आपको बता दें कि संसद की सुरक्षा मे कई लेयर की सिक्योरिटी होती है।

संसद भवन दिल्ली ही नहीं बल्कि भारत की सबसे सुरक्षित इमारतों में शामिल की जाती है। 2001 में हुए आतंकी हमले के बाद इसकी सुरक्षा और कड़ी कर दी गई थी। 2001 में सरकार ने एक आदेश जारी कर राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री निवास, संसद भवन और प्रधानमंत्री कार्यालय के ऊपर से हवाई उड़ानों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था।