श्रेणियाँ: देश

जापान, कोरिया में भी धोती-कुर्ता पहनने पर अड़े राजनाथ

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रविवार को अपनी 5 दिन की जापान और कोरिया की यात्रा पर रवाना हो चुके हैं। रक्षा मंत्री के इस आधिकारिक दौरे पर राजनाथ उनके पर्सनल स्टाफ के बीच उनके कपड़े के लेकर काफी चर्चा हुई।

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में केंद्रीय गृहमंत्री की भूमिका निभा चुके राजनाथ को अपने पिछले कार्यकाल की तुलना में अधिक विदेश यात्राएं करनी हैं। वह पहले ही इस साल मोजांबिक की यात्रा पर जा चुके हैं। मालूम हो कि राजनाथ सिंह अपने कार्यक्रमों में पारंपरिक भारतीय परिधान धोती-कुर्ता पहनने पर जोर देते हैं। इतनी ही नहीं रक्षा मंत्रालय के कार्यक्रमों में भी वह धोती-कुर्ता को ही तरजीह देते हैं।

हालांकि, कुछ लोगों ने उन्हें सलाह दी कि उन्हें विदेश दौरों पर उन्हें भारतीय पारंपरिक परिधान की तुलना में फॉर्मल ड्रेस पहनना चाहिए। वहीं, केंद्रीय मंत्री का जोर इस बात पर है कि यदि मौसम ने साथ दिया तो वह सामान्य रूप से पहने जाने वाले भारतीय पारंपरिक परिधानों को ही तवज्जो देंगे।

ऐसे में संभव है कि राजनाथ सिंह जापान और कोरिया के दौरे पर भी धोती-कुर्ता और जैकेट पहने नजर आ जाएं। राजनाथ सिंह के बारे में कहा जाता है कि उनका पहनावा और उनकी बोलचाल की भाषा उनको आम आदमी के करीब लेकर जाती है। जब वह धोती-कुर्ता पहन कर किसानों के बीच अपनी बात रखते हैं तो किसानों के साथ ही आम जनता भी उनसे जुड़ाव महसूस करती है।

राजनाथ सिंह हमेशा सफेद धोती और पूरी बांह का कुर्ता पहने नजर आते हैं। मौजूदा दौर में बहुत कम ऐसे नेता हैं जो धोती-कुर्ता पहने नजर आते हैं। ऐसे में राजनाथ सिंह का धोती कुर्ता लोगों को आकर्षित करता है। वह पारंपरिक परिधानों के साथ ही देसी खाने को तरजीह देते हैं।

राजनाथ सिंह को गुलाबजामुन और जलेबी बहुत पसंद है। राजनाथ सिंह जेपी आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लेने वाले राजनेताओं की पांत में शामिल हैं। राजनाथ सिंह पहली बार 1977 में यूपी के मिर्जापुर से विधायक बने थे। उन्होंने तीन बार इस सीट से चुनाव जीता। राजनाथ 1991 में प्रदेश के शिक्षा मंत्री बने। इसके बाद साल 2000 में वह यूपी के मुख्यमंत्री बने।

Share

हाल की खबर

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024

बहराईच: मेले में लगा झूला अचानक टूटने से आधा दर्जन जख्मी

एक बालिका की हालत गंभीर, मेडिकल कालेज रेफरबाबा अहमद शाह की मजार पर गुरूवार से…

अप्रैल 26, 2024