हनुमा का शतकीय वार, बुमराह ने लगाया छक्का और कैरेबियाई हुए बेदम

हनुमा का शतकीय वार, बुमराह ने लगाया छक्का और कैरेबियाई हुए बेदम

जमैका: भारत-वेस्टइंडीज के बीच जमैका में 31 अगस्त को दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 416 रन बनाए। इसके जवाब में वेस्टइंडीज ने 7 विकेट के नुकसान पर 87 रन बना लिए हैं।

सबीना पार्क में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को लोकेश राहुल (13) के रूप में जल्द पहला झटका लगा, वहीं चेतेश्वर पुजारा (6) भी कुछ खास नहीं कर सके। टीम इंडिया ने महज 46 रन पर अपने 2 विकेट गंवा दिए थे।

इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने मयंक अग्रवाल के साथ 69 रन की साझेदारी कर टीम को संभाला। अग्रवाल 7 चौकों की मदद से 55 रन बनाकर आउट हुए, तो कोहली ने रहाणे (24) के साथ 49 रन की भागीदारी निभाई।

10 चौकों की मदद से 76 रन बनाकर कोहली जब आउट हुए उस वक्त भारत का स्कोर 202/5 था। उनके बाद स्टंप तक ऋषभ पंत 27 और हनुमा विहारी 42 रन बनाकर क्रीज पर डटे रहे। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 17.5 ओवरों में नाबाद 62 रन की साझेदारी कर ली थी, लेकिन दूसरे दिन की पहली ही गेंद पर पंत बोल्ड हो गए।

यहां से विहारी ने जडेजा के साथ सातवें विकेट के लिए 38 रन जोड़े। जडेजा 3 चौकों की मदद से 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे। आठवें विकेट के लिए इशांत शर्मा के साथ विहारी ने शतकीय साझेदारी की, जिसने भारत को 400 के पार पहुंचा दिया। इशांत ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का पहला अर्धशतक जड़ते हुए कुल 57 रन बनाए। वहीं विहारी ने अपना पहला शतक जड़ते हुए 16 चौकों की मदद से 111 रन ठोके।

वेस्टइंडीज की ओर से कप्तान जेसन होल्डर ने 5, जबकि रहकीम कॉर्नवाल ने 3 विकेट चटकाए। उनके अलावा कीमार रोच-क्रेग ब्रैथवेट को 1-1 सफलता हाथ लगी।

भारत के जवाब में पहली पारी में वेस्टइंडीज को जल्द पहला झटका लगा। सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल महज 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। पारी के 9वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने हैट्रिक लेकर वेस्टइंडीज को बैकफुट पर धकेल दिया। आलम ये रहा कि वेस्टइंडीज की आधी टीम महज 22 रन पर ही पवेलियन लौट चुकी थी।

यहां से शिमरोन हेटमायर ने जेसन होल्ड के साथ 45 रन की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की। हेटमायर 7 चौकों की मदद से 34 रन बनाकर आउट हुए। दूसरे दिन की समाप्ति तक वेस्टइंडीज ने 7 विकेट के नुकसान पर 87 रन बना लिए हैं। फिलहाल रहकीम कॉर्नवाल 4, जबकि जहार हैमिल्टन 2 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह 9 ओवर में 16 रन देकर 6 विकेट चटका चुके हैं, जबकि शमी को 1 विकेट हाथ लगा है।