लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के BBD बैडमिंटन अकादमी में आज जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप (जेबीसी)-5 का शुभारंभ हुआ, यह प्रतियोगिता 4 जुलाई को हैदराबाद में हुई थी। इस टूर्नामेंट का पांचवा संस्करण भारत के 10 शहरों में खेला जाएगा, लखनऊ इनमें से नौवां शहर है।

जेबीसी सीजन-5 के लखनऊ सीजन का उद्घाटन उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ के मानद महासचिव अरुण कक्कड ने किया। टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए शहर के 562 युवा शटलरों ने पंजीकरण कराया है।

जेबीसी सीजन-5 का आयोजन 10 शहरों – चंडीगढ़, मुंबई, पुणे, कोच्चि, बेंगलुरु, लखनऊ, अहमदाबाद, हैदराबाद, गुवाहाटी और नई दिल्ली में किया जा रहा है। मैच चार आयु वर्गों में खेले जाएंगे – लड़कों और लड़कियों के लिए अंडर -9, 11, 13,15 और 17। प्रत्येक शहर के टूर्नामेंट से प्रत्येक श्रेणी के शीर्ष दो बच्चे नई दिल्ली में राष्ट्रीय समापन समारोह में भाग लेंगे, जहां उन्हें पी.वी. सिंधु द्वारा राष्ट्रीय खिताब के साथ सम्मानित होने का मौका मिलेगा।

ऑडियंस के लक्षित वर्ग तक पहुंचने के अपने प्रयासों में, जेबीसी ने एक परियोजना के रूप में ’क्राई’ (चाइल्ड राइट्स एंड यू) के साथ भागीदारी की। अपनी सीएसआर पहल के एक भाग के रूप में, पिछले चार वर्षों में, पीएनबी मेटलाइफ कोचिंग और प्रशिक्षण के लिए भारत भर में वंचित बच्चों को वार्षिक छात्रवृत्ति प्रदान कर रही है। इस वर्ष पहले से ही 100 वंचित बच्चों को आगामी जेबीसी के लिए प्रशिक्षित किया गया है, जिसमें से 32 बच्चों को बैडमिंटन को एक खेल के रूप में आगे बढ़ाने के लिए वार्षिक छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा।