नई दिल्ली: चंद्रयान-2दो दिन पहले ही यानि 20 अगस्त को चंद्रमा की कक्षा में पहुंच गया था. अब चंद्रयान-2 ने वहां से चंद्रमा की पहली तस्वीर भेजी है. इस तस्वीर में चंद्रमा का स्वरूप, धरती से दिखने वाले चंद्रमा से काफी अलग दिख रहा है. इसरो ने चंद्रयान-2 की इस तस्वीर का जानकारी ट्वीट करके दी.

इसरो ने बताया कि चंद्रमा से हजारों किमी ऊपर मौजूद उसकी कक्षा में रहते हुए ही चंद्रयान 2 ने यह तस्वीर ली है और इस तस्वीर में चंद्रमा पर मौजूद कुछ चर्चित स्थानों को भी देखा जा सकता है.

इसरो (ISRO) ने अपने ट्वीट में लिखा है- देखें चंद्रयान 2 की खींची गई चंद्रमा की पहली तस्वीर. चंद्रयान 2, विक्रमलैंडर ने यह तस्वीर 21 अगस्त, 2019 को चंद्रमा की सतह से 2650 किमी की ऊंचाई से ली है.

इसरो ने अपने ट्वीट में यह भी बताया है कि चंद्रमा पर मौजूद दो फेमस जगहें मरे ओरियंटल बेसिन और अपोलो को इस तस्वीर में साफ-साफ देखा जा सकता है.

इससे पहले 20 अगस्त को चंद्रयान 2 चंद्रमा की कक्षा में सुबह नौ बजे प्रवेश कर गया था. चंद्रयान 2 को चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कराने की प्रक्रिया को इसरो ने 30 मिनट तक चली प्रक्रिया के जरिए अंजाम दिया था.

इस दौरान चंद्रयान 2 की गति 2.4 किमी/सेकेंड से घटकर 2.1 किमी/सेकेंड हो गई थी. इस घटना का जिक्र करते हुए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष के. सिवन ने कहा था कि ऐसा होने से उनके दिल की धड़कनें लगभग थम गई थीं लेकिन अंतत: वे इसे सफलतापूर्वक चांद की कक्षा में प्रवेश कराने में सफल रहे.

लैंडर सात सितंबर को चंद्रमा की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करेगा और यदि यह बेहद जटिल प्रक्रिया सफल होती है तो रूस, अमेरिका और चीन के बाद भारत चांद पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करने वाला दुनिया का चौथ देश बन जाएगा. मंगलवार की प्रक्रिया सफल होने के बाद सिवन ने कहा कि यान 140 किलोमीटर के निकटतम बिन्दु और 18,000 किलोमीटर के सुदूरतम बिन्दु के साथ कक्षा में चांद के चक्कर लगाएगा.