नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने भारतीय बाजार में आज अपनी नई एमपीवी Maruti XL6 को लांच कर दिया है। कंपनी ने इस नई 6-सीटर एमपीवी की शुरुआती कीमत 9.79 लाख रुपये तय की है। इस कार में कंपनी ने बीच की पंक्ति में बेंच सीट के बजाय कैप्टन सीट का प्रयोग किया है।

फिलहाल इस कार को केवल पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में पेश किया गया है। Maruti Suzuki XL6 में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त BS-6 इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 105 hp की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये वही इंजन है जिसका प्रयोग कंपनी अपनी मौजूदा Ertiga एमपीवी और Ciaz सिडान में करती है।

इसके अलावा इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया गया है। ये कार डीजल इंजन में उपलब्ध नहीं है। कंपनी ने इस MPV को कुल 6 रंगों के साथ बाजार में पेश किया है। जिसमें मैटेलिक प्रीमियम सिल्वर, मैटेलिक मैग्ना ग्रे, प्राइम अबर्न रेड, पर्ल ब्रेव खाकी, पर्ल आर्टिक व्हाईट और नेक्सा ब्लू शामिल है।

Maruti XL6 केवल दो ट्रिम और दो वैरिएंट में उपलब्ध है। Nexa के पारंपरिक तरीके अनुसार ये कार Alpha और Zeta ट्रिम में उपलब्ध है, जो कि टॉप एंड वैरिएंट है। दोनों ही ट्रिम में मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स को शामिल किया गया है।

Ertiga से है प्रीमियम: इस एमपीवी को कंपनी ने भले ही Ertiga के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है लेकिन इसमें कंपनी ने कई प्रीमियम फीचर्स को शामिल किया है। आकार के मामले में ये Ertiga से ज्यादा बड़ी है, जिससे आपको ज्यादा केबिन स्पेस मिलता है। इसके अलावा इसके इंटीरियर में कंपनी ने कम्पलीट ब्लैक थीम दिया है। कार के भीतर आपको डैशबोर्ड पर सिल्वर पैनल और ​बीच की पंक्ति में कैप्टन सीट मिलता है।

ज्यादा स्पेस: इसमें तीसरे पंक्ति में कंपनी ने रिक्लाइनर सीट का प्रयेाग किया है, जिसे आप अपनी जरूरत के अनुसार फोल्ड कर सकते हैं। इसमें आपको 209 लीटर की धारिता का बूट स्पेस मिलता है। यदि आप तीसरे और दूसरे पंक्ति के सीट को फोल्ड करते हैं ये बूट स्पेस बढ़कर 692 लीटर हो जाता है।

इसके अलावा इसके फ्रंट में आकर्षक ग्रिल, LED हेडलैंप, डे टाइम रनिंग लाइट्स, LED फॉग लैंप का प्रयोग किया गया है। इस एमपीवी में रेन सेंसिंग वाइपर्स को भी ​शामिल किया गया है जो कि इसे और भी प्रीमियम बनाते हैं। Maruti XL6 में कंपनी ने स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक का प्रयोग किया है जिससे ये आपको बेहतर माइलेज प्रदान करता है।

डुअल एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, क्रूज कंट्रोल, मल्टी फंक्शन डिस्प्ले, माउंटेड स्टीयरिंग व्हील, इले​क्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, रियर पार्किंग सेंसर, रेन सेंसिंग वाइपर्स, आइसो फिक्स चाइल्ड, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और हिल एसिस्ट जैसे फीचर्स को शामिल किया है।