नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह राजस्थान से निर्विरोध राज्यसभा के सांसद चुन लिए गए हैं. संख्या बल के अभाव में यहां बीजेपी ने अपना प्रत्याशी ही खड़ा नहीं किया था. सोमवार को नाम वापसी का समय समाप्त होने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा कर दी गई. डॉ. सिंह की ओर से राज्य सरकार के मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी ने प्रमाण-पत्र लिया.

सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को बधाई दी है. सीएम गहलोत ने कहा कि डॉ. मनमोहन सिंह का चुना जाना पूरे राजस्थान के लिए गर्व का विषय है. उनके विस्तृत ज्ञान और अनुभव का फायदा पूरे राजस्थान को मिलेगा.

अभी तक राजस्थान से संसद के दोनों सदनों में कांग्रेस का एक भी सांसद नहीं था. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के निर्वाचन से अब राज्यसभा में कांग्रेस का खाता खुल गया है. राजस्थान में मदनलाल सैनी के निधन के बाद यह एक सीट खाली हुई थी.

राज्यसभा सांसद के लिए हुए उपचुनाव में डॉ. मनमोहन सिंह का चुना जाना पहले से ही तय माना जा रहा था. इसके लिए राजनीति का गणित पूरी तरह से कांग्रेस के पक्ष में था. कांग्रेस के पास 119 विधायकों का समर्थन था. इनमें कांग्रेस के पास खुद के 100 विधायक थे. वहीं, एक आरएलडी, 12 निर्दलीय और छह बसपा विधायकों का भी समर्थन कांग्रेस को प्राप्त था. पहली बार कोई पूर्व पीएम राज्यसभा में राजस्थान का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.