बेकार नहीं बड़े काम का है आलू का छिलका

बेकार नहीं बड़े काम का है आलू का छिलका

आलू ऐसी सब्जी है जिसका प्रयोग हम रोज ही किसी न किसी चीज में खाने के लिए करते हैं। हर बार आप आलू को बिना छिलके के ही खाने के लिए यूज करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इस छिलके को फेंकते हुए आप बहुत से पोषक तत्वों को भी फेंक देते हैं। जबकि इन छिलकों में न केवल सेहत का खजाना छुपा होता है बल्कि ये वेट लॉस और हाई बीपी जैसी कई बीमारियों में लाभकारी होता है।

आलू के छिलकों में कैल्शियम, विटामिन सी और बी कॉप्लेक्स के साथ ही आयरन भी खूब होता है। यही कारण है कि ये शरीर में कई कमियों को दूर करता है और बीमारियों को दूर रखने में भी फायदेमंद हैं। केवल सेहत ही नहीं बल्कि सौंदर्य निखारने के लिए भी बेहद काम आता है। डार्क सर्कल से लेकर बालों को कलर करने तक के लिए आलू का छिलका यूज किया जाता है। तो अब से आलू के छिलके को फेंकना बंद कर दें और इसके उपयोग को जानें।

  1. ब्लड प्रेशर करता हैं कंट्रोल

आलू में पोटेशियम काफी पाया जाता है और ये विटामिन सी से भी भरा होता है। ये दोनों ही चीजें ब्लड प्रेशन को कंट्रोल करने में कारगर हैं। इसके छिलके को धो कर आप इसे सब्जी की तरह खाएं या आलू को छिलका सहित बना कर खाएं।

  1. वेट रहेगा बैलेंस

आलू के छिलके फाइबर से भरे होते हैं और जब इन्हें छिकला सही बनाया जाता है तो ये केवल कार्बोहाइड्रेट ही नहीं देता बल्कि फाइबर भी मिलता है। इनके छिलके को आप किसी भी रूप में प्रयोग कर सकते हैं। फाइबर अधिक होने से ये लंबे समय तक पेट को भरा भी रखता है और ये मेटाबॉलिक रेट को भी बढाने में कारगर होता है। इसे खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती है।

  1. एनीमिया में है फायदेमंद

आलू के छिलके में आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है और यही कारण है कि यदि खून की कमी रहती हो तो आपको इसके छिलके को खाने में ज प्रयोग करना चाहिए। ये एनिमिया को भी ठीक करने में कारगर है।

  1. ताकत से भरा होता है

आलू के छिलके में कैल्शियम और विटामिन कॉप्लेक्स खूब होता है। इससे हड्डियों को मजबूती मिलती हैं और विटामिन बी से शरीर को ताकत मिलता है। कोशिश करें कि आलू केा जब भी बनाए छिलका सहित बनाए। या तो इसके छिलके को स्नैक्स की तरह से आप यूज करें ।

  1. डायजेस्टिव सिस्टम बनाता है मजबूत

आलू में बहुत सारा फाइबर होता है और यही कारण है कि ये डायजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। इसमें फाइबर अधिक होने के कारण ये कब्ज आदि से भी बचाता है।

  1. बालों को रंग देता है छिलका

यदि आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो आप आलू के एक कटोरी छिलके को आधा लीटर पानी में उबालें। जब पानी एक से दो चम्मच रह जाए तो आप इससे अपने बालों पर लगाएं। बार बार ऐसा करने से आपके बाल भूरे हो जाएंगे।

7.डार्क सर्कल को करता है दूर

आंखों के नीचे अगर काला घेरा बन गया हो या धूप के कारण चेहरा सांवला पड़ गया तो आलू के छिलके को पीस कर उसका रस निकाल कर चेहरे पर लगाते रहें। कालापन दूर हो जाएगा।

तो आज से आलू का छिलका या तो उतारना बंद कर दें या छिलके को उतारने के बाद फेंके नहीं। इसका उपयोग किसी न किसी रूप में जरूर कर लें।

(प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स केवल आम जानकारी के लिए हैं, चिकित्सा सलाह नहीं )