नई दिल्ली: एक कश्मीरी पत्रकार को पुलिस ने बुधवार देर रात पुलवामा जिले के त्राल क्षेत्र से गिरफ्तार किया पर गिरफ्तारी क्यों की गई पुलिस दो दिन बाद भी इसका जवाब नहीं दे सकी है। पत्रकार का नाम इरफान आमिन मलिक है जो कि ‘ग्रेटर कश्मीर’ अखबार के लिए काम करते हैं। उन्हें रात 11 बजे सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार कर लिया था। मलिक की मां हसीना जान ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा ‘सुरक्षा बलों जबरन हमारे घर में घुसे और मुझसे मेरे बेटे (मलिक) के बारे में पूछने लगे। मेरी किसी बात को सुने बिना ही वह बेटे को उठा ले गए। अचानक हुई इस कार्रवाई से हम भौंचक्के रह गए और हमने पुलिस स्टेशन (त्राल) का रुख किया।’ द वायर के मुताबिक अवंतीपोरा के एक पुलिस अधिकारी ने मलिक की गिरफ्तारी की पुष्टि की है लेकिन यह नहीं बताया कि उन्हें किस वजह से गिरफ्तार किया गया है।

वहीं मलिक के पिता मोहम्मद आमिन और उनकी मां ने इस घटना की सूचना श्रीनगर में मीडिया के लिए बने सुविधा केंद्र में दे दी है। उन्होंने मीडिया को अपने बेटे की गिरफ्तारी से जुड़े हर घटनाक्रम की जानकारी दी। पत्रकार की मां ने बाताय कि वह गुरुवार (15 अगस्त 2019) की सुबह पुलिस अधीक्षक (अवंतीपोरा) ताहिर सलीम से भी मिलने पहुंची। मां के मुताबिक ‘हमें बेटे से मिलने दिया गया लेकिन न तो पुलिस और न ही जिला प्रशासन हमें गिरफ्तारी की वजह बता रहा है। हम पूरी तरह से परेशान हो चुके हैं। घाटी में लगे प्रतिबंध की वजह से हम किसी से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं। हमें कुछ अधिकारियों से मिलने के लिए कहा गया था लेकिन वह अपने दफ्तर में मौजूद नहीं थे। मुझे अपने बेटे की बहुत चिंता हो रही है।’

द वायर ने जब जम्मू-कश्मीर के असिस्टेंट डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (लॉ एंड ऑर्डर) मुनीर खान से इस बारे में जानकारी मांगी तो उन्होंने कहा कि वह इस बारे में अधिकारियों से जानकारी लेंगे और परिवार को सूचित करेंगे। वहीं इसके बाद जम्मू कश्मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने कहा कि ‘मुझे उनकी गिरफ्तारी की जानकारी मिली है। हम पुलिस से इस मामले में जानकारी हासिल करेंगे और फिर मीडिया से साझा करेंगे। मालूम हो कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद राज्य से किसी पत्रकार की यह पहली गिरफ्तारी है। मालूम हो कि प्रशासन द्वारा कई नेताओं को नजरबंद किया गया है।