नई दिल्ली: भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास सीमा पार से की गयी गोलीबारी में पांच भारतीय जवानों को मार गिराने के पाकिस्तानी सेना के दावे को बृहस्पतिवार को ‘‘मनगंढ़त’’ करार दिया।

पाकिस्तान की सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने दावा किया था कि सीमा पार की गोलीबारी में भारतीय सेना के पांच और उसके तीन जवान मारे गए। गफूर ने एक ट्वीट में आरोप लगाया कि भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर में मौजूदा हालात से ध्यान भटकाने के लिए नियंत्रण रेखा में गोलीबारी बढ़ा दी है।

उन्होंने दावा किया कि कई बंकर नष्ट किए गए और ‘‘रुक-रुक कर गोलीबारी जारी है’’। पाकिस्तान के दावे के बारे में पूछे जाने पर भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘पाकिस्तानी सेना का दावा मनगढंत है।’’

जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा हटाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत के फैसले के बाद से पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा के पास अपने जवानों की संख्या बढ़ा दी है।

एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने बताया कि भारतीय सेना ने भी नियंत्रण रेखा पर सतर्कता बढ़ा दी है और पाकिस्तान की किसी भी ‘‘करतूत’’ से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए अपने जवानों को ‘हाई अलर्ट’ पर रखा है।