सोनिया गाँधी बनीं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष

सोनिया गाँधी बनीं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष

स्थायी अध्यक्ष का चुनाव AICC के चुनाव के बाद

नई दिल्ली: राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद से कांग्रेस के अध्यक्ष का पद लंबे समय से खाली पड़ा था. शनिवार को हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में पार्टी की पूर्व अध्यक्ष रहीं सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया है. जल्द ही एआईसीसी का चुनाव होगा जिसमें पार्टी का स्थाई अध्यक्ष चुना जाएगा. स्थाई अध्यक्ष चुने जाने तक सोनिया गांधी ही पार्टी की कमान संभालेंगीं. बैठक में कई बड़े नेताओं ने शिरकत की। पहले राउंड की बैठक के बाद यह आम राय बनी कि राहुल गांधी को पार्टी का नेतृत्व करते रहना चाहिए, हालांकि राहुल गांधी ने पहले ही साफ कर दिया था कि वह अपने इस्तीफे के फैसले पर अटल हैं और इस पर पुर्निवचार नहीं करेंगे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सोनिया गांधी कांग्रेस की नई अध्यक्ष हैं। इससे पहले आज दो बार सीडब्ल्यूसी की बैठक हुई जिसमें नेताओं ने राहुल से इस्तीफा वापस लेने का आग्रह किया, लेकिन उन्होंने साफ इनकार कर दिया। राहुल के नहीं मानने के बाद सीडब्ल्यूसी ने सोनिया को अंतरिम अध्यक्ष बनाने का निर्णय लिया।

इस बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी, वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, एके एंटनी, गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, कई प्रदेश अध्यक्ष और कई अन्य नेता शामिल हैं।

कांग्रेस के प्रमुख प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि सीडब्ल्यूसी ने राहुल गांधी से पार्टी अध्यक्ष बने रहने को कहा, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। इससे पहले सोनिया गांधी ने स्पष्ट किया कि मैं और राहुल नये कांग्रेस अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सकते।

India