पालनहारी कृष्णमुरारी नृत्य नाटिका में दिखी श्रीकृष्ण जीवन की झांकी

पालनहारी कृष्णमुरारी नृत्य नाटिका में दिखी श्रीकृष्ण जीवन की झांकी

लोक संस्कृति को समर्पित हुआ जश्न ए हिंदुस्तान कार्यक्रम

लखनऊ। निर्धन बच्चो की शिक्षा में मदद एवं भारतीय संस्कृति को नृत्य एवं नाटक के माध्यम से लोगो मे पहुचाने के लिये सिटीसीएस संस्था एवं रुद्र कला अकादमी के द्वारा जश्न ए हिंदुस्तान कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्र गान के साथ हुआ उसके बाद कार्यक्रम में प्रस्तुति दे रही बच्चियों के हाथों दीप प्रज्ज्वलन किया गया। इस दौरान भारतीय संस्कृति को दर्शाती विभिन्न कलाओं का प्रदर्शन नृत्य के रूप में बच्चो के द्वारा किया गया। 4 साल की बाल कलाकार स्वीटी श्रीवास्तव ने गणेश वंदना पर प्रस्तुति दी,इसके बाद शहर के कई कलाकारों ने एक एक करके भारतीय संस्कृति को प्रदर्शित करती नृत्य प्रस्तुतियां दी। अदाकारी एवं लोक नृत्य में यूपी का कई जिलों में प्रस्तुति देने वाली शहर की बाल कलाकार वागीशा पंत ने राम विवाह पर नृत्य प्रस्तुति दी। इसी के साथ यथार्थ पांडेय,पर्णिका श्रीवास्तव, तान्या श्रीवास्तव,अद्यानशी कपूर,अरिहन्त कपूर,रूबल जैन एवं अदिति जैसवाल ने नृत्य नाटक प्रस्तुति दी ये वो बच्चे है जो जल्द ही बड़े पर्दे पर प्रदर्शित हो रही फिल्मों में नज़र आएंगे। अंशिका त्यागी ने मोहे छेड़ छेड़ श्याम पर अपनी ज़ोरदार प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम में रुद्र कला अकादमी के द्वारा कई सारी समूह प्रस्तुतिया दी गई जिसमें से दर्शकों ने श्रीकृष्ण के जीवन पर आधारित पालनहारी कृष्णमुरारी नृत्य नाटिका को जमकर सराहा,रुद्र कला अकादमी की प्रेसिडेंट निधि तिवारी के निर्देशन में इस नृत्य नाटिका में लगातार 45 मिनट तक 25 छोटे बच्चो ने श्रीकृष्ण के प्रारंभिक जीवन से लेकर अंत तक के जीवन को स्टेज पर नृत्य एवं नाटक के माध्यम से प्रदर्शित किया,रेनबो सोसाइटी के विशेष बच्चो ने देश भक्ति से ओतप्रोत गीत पर समूह में नृत्य किया। लखनऊ की उभरती गायिका संगीता श्रीवास्तव ने सांस्कृतिक लोक गीत दर्शकों को सुनाए। बाराबंकी के एक प्राइमरी विद्यालय के बच्चो ने भी अपने नृत्य से लोगो को तालिया बजाने को मजबूर कर दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रमो के साथ ही सिटीसीएस संस्था ने ओजस्वी योजना का शुभारंभ किया,इस योजना के अंतर्गत जिन बच्चो की पढ़ाई किसी भी तरह से आर्थिक रूप से कमज़ोर होने पर रुक जाती है उनकी फीस एवं अन्य खर्चो को संस्था द्वारा वहन करने की एक योजना है। इसमे बच्चे सेलेक्शन कमेटी अपने स्तर से जांच करने के बाद चुने जाएंगे। कार्यक्रम में ही ऐसे दो बच्चो की पूरे वर्ष की फीस एवं एक एक साइकिल प्रदान की गई।

जश्न ए हिंदुस्तान कार्यक्रम की थीम एक शाम भारतीय संस्कृति के नाम रही जिसमे सिर्फ सांस्कृतिक विरासत को दिखाने वाले संगीत गीत को ही चुना गया।

कार्यक्रम में अतिथि के रूप में एस ऑयर ग्रुप के चेयरमैन पवन सिंह चौहान,भातखण्डे संगीत संस्थान की वीसी श्रुति शिडोल्कर,भाजपा नेता श्वेता सिंह,दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग में फैज़ाबाद मंडल में डिप्टी डाइरेक्टर अनुपमा मौर्य,एवं अल्पसंख्यक विभाग में संयुक्त निदेशक राघवेन्द्र प्रताप सिंह रहे,इसी के साथ शहर के कई समाजसेवी एवं गणमान्य अतिथी इस कार्यक्रम के गवाह बने।

आयोजन समिति के सदस्य डॉ अमित सक्सेना,अरुण सिंह ,मनोज कुमार,बृजेन्द्र बहादुर मौर्य,अंजली पांडेय आदि रहे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India