नई दिल्ली: लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल-2019 पारित हो गया है। इसके पक्ष में 370 और विपक्ष में 70 वोट पड़े हैं। लोकसभा में वोटिंग के दौरान गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर आरक्षण (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2019 को वापस लिया है। जिसे लोकसभा स्पीकर ने स्वीकार कर लिया है। लोकसभा में वोटिंग के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू और कश्मीर आरक्षण (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2019 को वापस लेने की अनुमति चाहता हूं। जब आर्टिकल 370 हट जाएगी तो इस बिल के प्रावधान अपने आप वहां लागू हो जाएंगे।

अमित शाह ने यह भी कहा कि राज्यसभा में भी वो इस विधेयक को पास लेने का प्रस्ताव रखेंगे। लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पर विचार भी पारित कर दिया गया है। इस पर हुई वोटिंग में बिल के पक्ष में 366 और विपक्ष में 66 वोट पड़े। कुल 433 सदस्यों ने वोटिंग में हिस्सा लिया। वहीं, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को रद्द करने का प्रस्ताव लोकसभा में पारित। पक्ष में 351 वोट पड़े जबकि विरोध में 72 वोट पड़े।

लोकसभा में कश्मीर पर बहस का जवाब देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि देश का बच्चा बच्चा यह बोलता है कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग हैं. उन्होंने कहा कि क्यों कहना पड़ा है कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है? क्या कभी हम यह पूछते हैं कि उत्तर प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है?