230 दिव्यांगजनों का पंजीकरण, मिलेंगे उपकरण

230 दिव्यांगजनों का पंजीकरण, मिलेंगे उपकरण

लखनऊ: भारत सरकार की एडिप योजनान्तर्गत दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों से लाभान्वित किये जाने के उद्देश्य से शनिवार को माधव सभागार, सरस्वती शिशु विद्या मन्दिर, निराला नगर, लखनऊ में भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम, कानपुर (एल्मिको) द्वारा सहायक उपकरणों के वितरण हेतु चिन्हांकन शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में लगभग 230 दिव्यांगजनों का पंजीकरण किया गया। इनमें किसी को ट्राईसाइकिल एवं किसी को बैशाखी तो किसी को अन्य उपकरणों के योग्य पाया गया।

भाजपा विधायक डा0 नीरज बोरा के प्रयासों से आयोजित पंजीकरण शिविर को सफल बनाने में उनके सहयोगियों, स्वयं सेवी संगठन लायन्स क्लब लखनऊ गोमती एवं सक्षम संस्था के सदस्यों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

विधायक डा0 नीरज बोरा ने अपने सम्बोधन में कहा कि यह शिविर सैकड़ों दिव्यांग लोगों के लिए वरदान साबित होगा। कई लोग जो चल फिर नहीं सकते वे अब कृत्रिम अंग प्राप्त कर परिजनों के सहयोग के बिना भी चल फिर सकेंगे। डा0 बोरा ने भविष्य में भी इस प्रकार के शिविरों का आयोजन कर पीड़ित मानवता को लाभ पहुंचाने एवं दिव्यांगजनों की सेवा में भागीदारी सुनिश्चित करने का आहवान भी किया।

उक्त शिविर में मुख्यरुप से भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम, कानपुर (एल्मिको) से आये प्रतिनिधि विपणन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह, अमरनाथ, पकंज आनन्द, राजेश वर्मा, दिव्यांग बोर्ड टीम डा0 रामचन्द्र गुप्ता, डा0 आनन्द, रवि लाल,शिवकुमार गुप्ता एवं भारी संख्या में भाजपा पदाधिकारीगण एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।

मौके पर ही जारी किया गया दिव्यांग प्रमाण पत्रः दिव्यांगों के उत्थान के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकारों द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन योजनाओं का लाभ उन्हीं दिव्यांगों को दिया जाता है, जिनके पास दिव्यांग प्रमाण पत्र उपलब्ध होता है। इसी क्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी की टीम द्वारा डिप्टी सीएमओ डा0 वाई0के0 सिंह के नेतृत्व में लगभग 12 दिव्यांगों के स्वास्थ्य परीक्षण के बाद पात्र पाते हुये उन्हें मौके पर ही दिव्यांगता प्रमाण पत्र दिया गया। इसके अलावा शिविर में आय प्रमाण पत्र एवं दिव्यांगजन के पेंशन का पंजीकरण का कार्य भी सम्पादित किया गया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India