नई दिल्ली: पाकिस्तानी क्रिकेट टीम क्रिकेट के सबसे बड़े मंच यानी क्रिकेट विश्व कप में अपना लोहा मनवाने में नाकामयाब रही। इग्लैंड में आयोजित 12वें क्रिकेट विश्व कप में वो सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी। हालांकि पाकिस्तान के लीग दौर में पांच जीत के साथ 11 अंक थे जो कि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम के बराबर थे। लेकिन रन औसत के आधार पर पाकिस्तानी टीम कीवी टीम से बाजी हार गई और उसे पांचवें स्थान से संतोष करना पड़ा।

इस निराशाजनक प्रदर्शन के बाद सरफराज अहमद की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम को कड़ी आलोचना का शिकार होना पड़ा। अपने शुरुआती पांच मैचों में पाकिस्तानी टीम केवल 1 मैच में जीत दर्ज कर सकी थी। इसके बाद बाकी के चार मैचों में उसने सभी में जीत हासिल कर खुद को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रखने की कोशिश की लेकिन उसकी ये कोशिश नाकाफी रही। बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी लीग मुकाबले में उसे जीत के लिए नामुमकिन सा लक्ष्य मिला था और सेमीफाइनल की दौड़ से मैच का नतीजा आने से पहले ही बाहर हो गई थी।

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटरों ने टीम की आलोचना करने के साथ-साथ कप्तान सरफराज अहमद को भी पद से हटाने की मांग की। ऐसे में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भी पाकिस्तीन क्रिकेट बोर्ड को नया कप्तान नियुक्त करने की सलाह दे डाली। शोएब ने हालांकि कप्तानी से हटाए जाने के बाद सरफराज को टीम ऐसा बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज बनाए रखने की वकालत की। शोएब ने कहा उन्हें टीम का कप्तान बनाए रखने का कोई औचित्य नहीं है। उन्हें किसी भी फॉर्मेट का कप्तान नहीं बनाए रखना चाहिए।

हालांकि कुछ पूर्व दिग्गजों का मानना है कि बाबर आजम को सरफराज अहमद का उत्तराधिकारी बनाया जाना चाहिए लेकिन अख्तर की राय इस मामले में जुदा है। अख्तर का मानना है कि बाबर आजम को टीम का टेस्ट कप्तान बनाया जाना चाहिए जबकि सीमित ओवर की क्रिकेट के लिए टीम की कमान हारिस सोहेल के हाथों में दी जाना चाहिए। शोएब ने कहा, 'हारिस सोहेल को कप्तान बनाया जाना चाहिए। उनके हाथों में वनडे और टी-20 टीम की कमान देनी चाहिए। बाबर को टेस्ट टीम का कप्तान बनाकर परखना चाहिए। मेरी शुभकामनाएं उनके साथ हैं उन्होंने टीम के लिए बहुत रन बनाए हैं।'