डी राजा हो सकते हैं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नए महासचिव

डी राजा हो सकते हैं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नए महासचिव

नई दिल्ली: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के राज्यसभा सदस्य डी राजा पार्टी के नये महासचिव बनने की उम्मीद है। वह निवर्तमान महासचिव एस सुधारकर रेड्डी का स्थान लेंगे। भाकपा के सूत्रों ने शनिवार को पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में राजा को महासचिव बनाये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गयी है। बैठक की समाप्ति पर इस फैसले की औपचारिक घोषणा कर दी जायेगी।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि राजा को महासचिव बनाये जाने के प्रस्ताव पर शुक्रवार को भाकपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने सहमति जताते हुये इसे अंतिम मंजूरी के लिये राष्ट्रीय परिषद के समक्ष पेश करने का रास्ता साफ कर दिया था। उल्लेखनीय है कि हाल ही में हुये लोकसभा चुनाव में भाकपा की करारी हार के बाद रेड्डी ने महासचिव पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने स्वास्थ्य कारणों को अपने इस्तीफे की वजह बतायी थी।

भाकपा के एक नेता ने बताया कि 18 से 20 जुलाई तक आयोजित पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक में लोकसभा चुनाव परिणाम की राज्यवार समीक्षा और नये महासचिव का चुनाव मुख्य एजेंडे में शामिल थे।

उन्होंने पार्टी की कार्यकारिणी द्वारा रेड्डी का इस्तीफा स्वीकार कर लिये जाने की पुष्टि करते हुये बताया कि स्वास्थ्य संबंधी कारणों से उन्हें पार्टी के दायित्वों से सेवानिवृत्ति दी गयी है।