संघ के प्रचारक रहे हैं, मोदी-अमित शाह के हैं क़रीबी

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने स्‍वतंत्र देव सिंह को उत्‍तर प्रदेश भाजपा का नया प्रदेश अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है। स्‍वतंत्र देव सिंह यूपी सरकार में परिवहन और प्रोटोकॉल मंत्री (राज्‍यमंत्री स्‍वतंत्र प्रभार) के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वह इटावा और बुलंदशहर जिले के प्रभारी मंत्री होने के साथ-साथ संगठन की दृष्टि से मध्‍य प्रदेश के प्रभारी भी हैं। स्‍वतंत्र देव सिंह ने भाजपा नेता महेंद्र नाथ पांडेय की जगह ली है। महेंद्र नाथ पांडे यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्‍यक्ष थे और उन्‍हें नरेंद्र मोदी सरकार 2.0 में जगह दी गई। उन्‍हें कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री बनाया गया।

स्वतंत्र देव सिंह का जन्म मिर्जापुर जिले में 13 फरवरी 1964 को हुआ था। इनकी मां का नाम रामा देवी और पिता का नाम अल्लर सिंह है। मिर्जापुर जनपद में जन्मे स्वतंत्र देव सिंह ने बुन्देलखंड के जालौन को अपनी कर्मभूमि बनाई। यहीं से राजनीति की शुरुआत करते हुए इन्होंने प्रदेश की राजनीति में अपनी एक खास पहचान बनाई। बिना किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले परिवार में जन्मे स्वतंत्रदेव सियासत में कदम रखने वाले अपने परिवार के पहले व्यक्ति हैं। सिंह का आरएसएस से भी नाता है।

स्वतंत्र देव सिंह संघ के प्रचारक रहे हैं। इन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का करीबी बताया जाता है। गुजरात विधानसभा चुनावों के दौरान सिंह ने गुजरात में चुनाव-प्रचार किया। इसके अलावा लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान यूपी में पार्टी को जीत दिलाने के लिए सिंह ने काफी मेहनत की। यूपी भाजपा अध्यक्ष पद पर सिंह को नियुक्त कर भाजपा ने अपनी सोशल इंजीनियरिंग फॉर्मूले को आगे बढ़ाया है।