नई दिल्ली: एच डी कुमारस्वामी सरकार 18 जुलाई को अविश्वास मत पर चर्चा के दौरान मतदान कराएगी। लेकिन इससे पहले मंगलवार का दिन कांग्रेस-जेडीएस, बागी विधायकों के साथ कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर के लिए अहम है। बागी विधायकों की अर्जी के साथ साथ स्पीकर के आर रमेश कुमार की अर्जी पर भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। बागी विधायकों का आरोप है कि स्पीकर अपने संवैधानित दायित्वों का निर्वाह नहीं कर रहे हैं। वहीं स्पीकर का कहना है कि उनका पद भी संवैधानिक है और उन पर दबाव नहीं डाला जा सकता है।

इसके साथ ही कांग्रेस के बागी विधायक रोशन बेग को एसआईटी ने बेंगलुरु एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया और आईएमए मामले में पूछताछ की। कर्नाटक के सीएम एच डी कुमारस्वामी ने कहा कि विधिसम्मत तरीके से उनसे पूछताछ की जा रही है इस पूछताछ का कर्नाटक के मौजूदा संकट से लेना देना नहीं है।

बागी विधायकों की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में गरमागरम बहस हुई। मुख्य न्यायाधीश ने दोनों पक्षों के वकीलों से सवाल जवाब किए। दोनों पक्षों ने दलीलें दी। दलीलों को सुनने के बाद इस विषय पर बुधवार को फैसला सुनाएगी।

कर्नाटक के सीएम एच डी कुमारस्वामी की तरफ से वकील डॉ राजीव धवन ने कहा कि यहां एक मकसद है जो महत्वपूर्ण है। 11 लोग खास मकसद के लिए मुंबई चले गए जबकि वो लोग स्पीकर से मिल सकते थे।