नई दिल्ली: मौसम में नमी और तापमान बढ़ते ही मच्छरों की समस्या बढ़ने लगती है। जहां भी पानी जमा होता है वहां पानी में मच्छर पनपने लगते हैं। मलेरिया के मच्छर जहां गंदे पानी में पैदा होते हैं वही डेंगू के मच्छर साफ पानी में भी पैदा हो जाते है। इसलिए सबसे पहले तो घर और घर के आसपास पानी के जमाव को रोकना बड़ी जिम्मेदारी है।

मच्छरों के कारण होने वाली ये बीमारियां जानलेवा हैं इसलिए इनसे बचने के लिए अपने स्तर से यानी घर से शुरुआत करें। घर में ऐसे पौधे या सुंगध का प्रयोग करें जो मच्छरों के दुश्मन हैं। साथ ही अन्य कई तरीके हैं जिनसे अपने घर को आप मच्छरों से मुक्त कर डेंगू जैसे रोग से बच सकते हैं।

डेंगू होने के लक्षण बेहद समान्य होते हैं। यही कारण है कि इसे पहचाना शुरुआती दौर में आसान नहीं होता। बुखार, मांसपेशियों में दर्द, शरीर में दर्द, कमजोरी आम बुखार में भी होता है, लेकिन यदि ये बुखार की दवा से ठीक न हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर खून की जांच कराएं। ताकि प्लेटलेट्स कम होने से रोका जा सके।

सबसे पहले तो पूरी बाजू के कपड़े पहनना शुरू करें। खास तौर से पैरों को बिलकुल भी खुला न रखें। हाथ और पैर पर सबसे ज्यादा मच्छर अटैक करते हैं, इसलिए इसे बचाना जरूरी है। इसे साथ ही मॉस्किटो रिप्लेसमेंट पैचेज का प्रयोग करें। मॉस्किटो रिप्लेसमेंट पैचेज ऐसे पैच होते हैं जो बेहद तीखे और तेज खुशबू वाले होते हैं जिनसे मच्छर दूर रहते हैं।