श्रेणियाँ: देश

बीजेपी ने संघ से मांगे 12 प्रचारक!

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी संगठन में जल्दी ही कुछ नए चेहरे नज़र आ सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से 12 जोशीले प्रचारकों की मांग की है. इसके बाद से अनुमान लगाया जा रहा है कि बीजेपी की संगठन में बड़े बदलाव आने की उम्मीद है.

माना जा रहा है कि इन प्रचारकों को बीजेपी में प्रदेश संगठन से लेकर राष्ट्रीय संगठन तक में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी जा सकती हैं. इन्हें परंपरा अनुसार संगठन मंत्री बनाया जाएगा. बीजेपी में हर स्तर पर प्रचारकों के लिए पद रहते हैं.

11 जुलाई से शुरू होकर तीन दिन चलने वाली RSS की विजयवाड़ा बैठक में बीजेपी की मांग पर फैसला लिए जाने की उम्मीद है. इस बैठक में संघ प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद होते हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि 300 के करीब देशभर के प्रचारक इस बैठक में हिस्सा लेने वाले हैं.

जुलाई में होने वाली यह बैठक इसलिए भी खास होती है क्योंकि इसमें संघ के अलग-अलग संगठन की जिम्मेदारियां निभाने वाले प्रचारकों के कार्यक्षेत्र में भी संघ की ओर से बदलाव किया जाता है.

पहले भी यही परंपरा रही है कि पार्टी से मांग होने पर किन प्रचारकों को पार्टी में भेजा जाए इसका फैसला इसी बैठक में लिया जाता रहा है. इस दौरान अमूमन उन्ही प्रचारकों का नाम आगे बढ़ाया जाता है, जिन्होंने संघ की ईकाईयों में काम करते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया होता है.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हर साल तीन प्रमुख बैठकें करता है. मार्च में संघ की एक जनरल मीटिंग होती है. इसका औपचारिक नाम अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा होता है. इस दौरान संघ का फोकस नीतिगत फैसलों पर रहता है. लेकिन इसके अलावा भी वह अगर संगठन में कुछ बदलाव करना चाहता है तो कर सकता है. इसके बाद जुलाई की बैठक के दौरान संघ केवल अपनी नहीं बल्कि खुद से संबद्ध 35 संगठनों के प्रचारकों को भी बैठक में शामिल करता है.

इस दौरान सभी के काम के बारे में बातचीत होती है और इस दौरान अगर कोई बड़ा बदलाव अपेक्षित न हो तो नहीं किया जाता है. इसके अलावा एक मीटिंग दीपावली के आसपास होती है.

हालांकि फिलहाल होने वाली मीटिंग में नई जिम्मेदारियों को लेकर काफी चर्चा है. संघ की मार्च वाली मीटिंग में हर पदानुक्रम में सारे लोगों को मिलाकर प्रतिभागियों की संख्या कई बार 1500 तक पहुंच जाती है लेकिन जुलाई की बैठक में मात्र 300 लोग होते हैं. ये सभी प्रचारक होते हैं. इसके बाद दीपावली के समय संघ की तीसरी बैठक होती है. यह पूरी तरह से संघ के अंदर की गतिविधियों को लेकर होती है. इसमें संगठन से जुड़ी जिम्मेदारियों को संभालने वाले पदाधिकारी शामिल होते हैं.

Share

हाल की खबर

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024

नया प्रधानमंत्री चुनने का समय आ गया: प्रियंका गाँधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान अपने भाषणों…

मई 4, 2024

जन मुद्दों पर अपना रुख साफ करें सभी दल: आइपीएफ

बभनी, सोनभद्ररोजगार, जमीन, शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पेयजल और पर्यावरण की रक्षा जैसे जनता के जीवन…

मई 4, 2024

चौथे चरण के चुनाव में 41 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024…

मई 4, 2024

सरयू नहर में नहाने गये तीन बच्चों की मौत, एक बालिका लापता

मृतको में एक ही परिवार की दो सगी बहने, परिजनो में मचा कोहरामएसडीएम-सीओ समेत पुलिस…

मई 1, 2024