रोहित शर्मा ने जड़ा इस विश्व कप का पांचवां शतक

रोहित शर्मा ने जड़ा इस विश्व कप का पांचवां शतक

बना दिया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, सचिन और संगकारा भी पीछे छूटे

नई दिल्ली: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में रोहित शर्मा का धमाल खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। उनका बल्ला लगातार गरज रहा है और शनिवार को अंतिम लीग मैच में श्रीलंका के खिलाफ भी उन्होंने अपने बल्ले का दम दिखा दिया। रोहित शर्मा ने लाजवाब बल्लेबाजी करते हुए इस विश्व कप का पांचवां शतक जड़ दिया है और ये उनके वनडे करियर का 27वां शतक है। इसके साथ ही रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर और कुमार संगकारा सहित दुनिया के तमाम दिग्गजों के रिकॉर्ड तोड़ डाले।

रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ हेडिंग्ले में 48 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा। जब वो 46 रन पर पहुंचे तो उन्होंने इस विश्व कप में अपने 600 रन पूरे कर लिए और वो बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के बाद इस विश्व कप में ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए। जबकि देखते-देखते कुछ ही समय में वो शीर्ष पर मौजूद शाकिब अल हसन (606 रन) से आगे निकलते हुए नंबर.1 बल्लेबाज बन गए। वैसे ये विश्व कप इतिहास में पहला मौका है जब एक विश्व कप में दो खिलाड़ियों ने 600 का आंकड़ा पार किया है। रोहित यहीं नहीं रुके, कुछ ही देर बाद उन्होंने अपने वनडे करियर का 27वां शतक जड़ दिया।

इसके साथ ही रोहित शर्मा दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने एक विश्व कप संस्करण में 5 शतक जड़ दिए। इससे पहले उन्होंने टूर्नामेंट में चौथा शतक जड़ने के बाद कुमार संगकारा की बराबरी की थी जिन्होंने 2015 विश्व कप में सर्वाधिक 4 शतक जड़े थे। अब रोहित उनसे भी आगे निकल गए हैं।

इसके साथ ही रोहित शर्मा ने महान पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। इससे पहले सचिन तेंदुलकर एकमात्र ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने विश्व कप के एक संस्करण में 600 रन बनाए थे (2003 विश्व कप में)। अब रोहित ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर एक विश्व कप में सर्वाधिक 6 शतक बनाने वाले खिलाड़ी भी एकमात्र खिलाड़ी थे और रोहित शर्मा ने भी विश्व कप में अपने 6 शतक पूरे कर लिए हैं। उन्होंने मौजूदा विश्व कप में 5 शतक और पिछले विश्व कप में 1 शतक जड़ा था।

इसके अलावा रोहित शर्मा विश्व कप क्रिकेट के एक संस्करण में 600 रन का आंकड़ा पार करने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए। इससे पहले ये कमाल तीन खिलाड़ी कर चुके थे जिसमें सचिन तेंदुलकर का नाम भी शामिल था। सचिन के अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज मैथ्यू हेडन ने 2007 विश्व कप में और 2019 विश्व कप में शाकिब अल हसन के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है।

अब रोहित शर्मा सचिन तेंदुलकर के सबसे बड़े और खास विश्व कप रिकॉर्ड के करीब हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम एक विश्व कप संस्करण में सर्वाधिक 673 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज जो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए 2003 क्रिकेट विश्व कप में बनाया था। अब रोहित शर्मा इस रिकॉर्ड के बेहद करीब हैं।