विंडीज ने क्रिस गेल को दी विजयी विदाई, अफगानिस्‍तान को मिली सभी मैचों में हार

विंडीज ने क्रिस गेल को दी विजयी विदाई, अफगानिस्‍तान को मिली सभी मैचों में हार

लीड्स: वेस्‍टइंडीज ने गुरुवार को विश्‍व कप 2019 के 42वें मैच में अफगानिस्‍तान को 23 रन से हराकर अपने सुपरस्‍टार क्रिस गेल को विजयी विदाई दी। क्रिस गेल ने आज अपना किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट का आखिरी मुकाबला खेला। वह अगले महीने भारत के खिलाफ अपने वनडे करियर का आखिरी मैच खेलेंगे। लीड्स के मैदान पर कैरेबियाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 311 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्‍तान की टीम 50 ओवर में 288 रन पर ऑलआउट हुई। आखिरी गेंद पर फेबियन एलेन ने शिरजाद का दर्शनीय कैच लपका।

वेस्‍टइंडीज के शाई होप को शानदार पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।पता हो कि दोनों ही टीमें पहले ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी थी, जिसकी वजह से यह मुकाबला महज औपचारिकता भर रह गया था।

विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी अफगानिस्‍तान की शुरुआत बेहद खराब रही। तेज गेंदबाज केमार रोच ने अफगानिस्‍तान के कप्‍तान गुलबदीन नईब (5) को शॉर्ट स्‍क्‍वायर लेग पर लेविस के हाथों कैच आउट कराया।

पहला विकेट जल्‍दी गिरने के बाद अफगानिस्‍तान को रहमत शाह (62) और इकरम अली खिल ने संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी की और वेस्‍टइंडीज के हौसले पस्‍त कर दिए। इस बीच रहमत और इकरम ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। रहमत ने 57 गेंदों में 9 चौके की मदद से अर्धशतक पूरा किया। इकरम अली खिल ने 57 गेंदों में पांच चौके की मदद से अर्धशतक पूरा किया। कार्लोस ब्रेथवेट ने रहमत शाह को गेल के हाथों कैच आउट कराकर इस खतरनाक साझेदारी को तोड़ा।

इसके बाद क्रिस गेल ने वेस्‍टइंडीज को दिन की सबसे बड़ी सफलता दिलाई। इकरम अली खिल को गेल ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। युवा बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 93 गेंदों में 8 चौके की मदद से 86 रन बनाए। इसी ओवर में हेटमायर ने कार्लोस ब्रेथवेट के साथ नजीबुल्‍लाह जदरान (31) को रनआउट किया। जल्‍द ही केमार रोच ने मोहम्‍मद नबी (2) को डीप कवर्स में एलेन के हाथों कैच आउट कराकर अफगानिस्‍तान को पांचवां झटका दिया।

इसके बाद केमार रोच ने शमीउल्‍लाह शिनवारी (6) को डीप मिडविकेट पर हेटमायर के हाथों कैच आउट कराकर अफगानिस्‍तान को छठा झटका दिया। फिर कार्लोस ब्रेथवेट ने असगर अफगान (40) को लांग ऑफ पर जेसन होल्‍डर के हाथों कैच आउट कराया। इसी ओवर में ब्रेथवेट ने दौलत जदरान (1) को लांग ऑन पर कॉटरेल के हाथों की शोभा बनाया। ब्रेथवेट ने फिर राशिद खान को लांग ऑफ में जेसन होल्‍डर के हाथों कैच आउट कराकर अपना चौथा शिकार किया। वेस्‍टइंडीज की तरफ से कार्लोस ब्रेथवेट ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट चटकाए। इसके अलावा केमार रोच ने तीन और क्रिस गेल व ओशेन थॉमस को एक विकेट मिला।

वेस्‍टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया, लेकिन उसकी शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। विश्‍व कप में अपना आखिरी मैच खेल रहे क्रिस गेल (7) जल्‍दी पवेलियन लौट गए। दौलत जदरान की गेंद पर गेल ने लंबा शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन गेंद उनके बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर रहमत शाह के दस्‍तानों में चली गई।

दौलत जदरान ने पारी के आठवें ओवर की पहली गेंद पर वेस्‍टइंडीज को दूसरा झटका देने की तैयारी कर ली थी। शाई होप ने उनकी गेंद पर मिडविकेट की दिशा में शॉट खेला। वहां मुस्‍तैद राशिद खान ने बेहद आसान कैच टपका दिया।

इसके बाद लेविस ने शाई होप के साथ कैरेबियाई पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 88 रन की साझेदारी की। इस बीच लेविस ने 62 गेंदों में पांच चौके व दो छक्‍के की मदद से अर्धशतक जमाया। राशिद खान ने लेविस को नबी के हाथों झिलवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। यहां से होप को शिमरोन हेटमायर (39) का साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी की और स्‍कोर 170 रन के पार लगाया। दौलत जदरान ने इस साझेदारी को तोड़ा। उन्‍होंने हेटमायर को मिडविकेट पर नूर अली जदरान के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद मोहम्‍मद नबी ने अफगानिस्‍तान को बड़ी सफलता दिलाई। उन्‍होंने शाई होप (77) को राशिद खान के हाथों कैच आउट कराकर वेस्‍टइंडीज को चौथा झटका दिया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 92 गेंदों में 6 चौके और दो छक्‍के की मदद से 77 रन बनाए।

इसके बाद निकोलस पूरन (58) और कप्‍तान जेसन होल्‍डर (45) ने पांचवें विकेट के लिए 105 रन की शतकीय साझेदारी करते हुए वेस्‍टइंडीज को विशाल लक्ष्‍य तक पहुंचाया। अंतिम ओवर में पूरन रनआउट हुए। शिरजाद द्वारा किए आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर जेसन होल्‍डर डीप स्‍क्‍वायर लेग पर दौलत को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए।

अफगानिस्‍तान की तरफ से दौलत जदरान ने दो जबकि सायेद शिरजाद, मोहम्‍मद नबी और राशिद खान को एक-एक विकेट मिला।